MUST KNOW

Fact Check: प्याज़ खाने से ठीक नहीं होता कोरोना वायरस, वायरल किया जा रहा दावा फ़र्ज़ी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। कोरोना वायरस जितनी तेज़ी से देश और दुनिया में बढ़ रहा है उतनी ही तेज़ी से इससे जुडी फ़र्ज़ी खबरें भी वायरल हो रहीं है। कोरोना वायरस को लेकर यूजर तरह-तरह के दावे कर रहें हैं, कभी कोरोना वायरस के नाम से फ़र्ज़ी वीडियो वायरल की जा रहीं हैं तो कभी इस वायरल के मरीज़ को ठीक करने के नाम पर फ़र्ज़ी देसी नुस्खे फैलाये जा रहे हैं।

इसी तर्ज़ में विश्वास न्यूज़ के हाथ एक पोस्ट लगी। इस पोस्ट में किये गए दावे के मुताबिक, अगर कोरोना वायरस का मरीज़ कच्चा प्याज़ खा ले तो वह बिल्कुल ठीक हो जायेगा। विश्वास न्यूज़ ने दावे की पड़ताल की और हमारी पड़ताल में यह दावा पूरी तरह फ़र्ज़ी साबित हुआ। हमने पाया कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनीं है। वहीँ, डॉक्टर्स ने भी इस वायरल दावे को ख़ारिज कर दिया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Rizwan Khan’ ने 5 मार्च को एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘माशाअल्लाह करोना वायरस भारत मे पहुचेंने से पहले ही इसका घरेलू इलाज। ढूंढ लिया गया वो भी पाँच मिनट मे और पाँच रुपए के खर्चे मे। कच्चा प्याज छोटा छोटा काट कर मरीज को खिला दें।  5 मिनट तक पानी ना पिलाएं 15 मिनट बाद चेक करें इन्शाअल्लाह करोना वायरस नही होगा। सदका.ए.जारीया समझ कर शेयर करे।”

पड़ताल

वायरल किये जा रहे दावे की मुताबिक, ‘कोरोना वायरस का मरीज़ कच्चा प्याज खाने से ठीक हो सकता है।” दावे की हकीकत जानने के लिए हम सबसे पहले WHO की वेबसाइट पर गए और वहां हमें कोरोना वायरस से जुडी वायरल हो रही कुछ फ़र्ज़ी ख़बरों और सवाल-जवाब से जुड़ा एक आर्टिकल मिला। ‘Coronavirus disease (COVID-19) advice for the public: Myth busters‘ नाम के इस आर्टिकल में साफ़ तौर पर बताया गया, ‘‘अब तक कोरोना वायरस के इलाज के लिए कोई दवा नहीं बनी है।”

तफ्तीश के अगले चरण में हमने नेशनल ओनियन एसोसिएशन की वेबसाइट पर कोरोना वायरस और प्याज से जुड़े आर्टिकल और एडवाइजरी को तलाश करना शुरू किया। इसी सर्च में हमारे हाथ एक स्टेटमेंट लगी जिसमें बताया गया-‘‘कुछ सबूत हैं कि प्याज में पाए जाने वाले यौगिकों में एंटी-वायरल गुण हो सकते हैं और कुछ प्रकाशित वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो इन्फ्लूएंजा वायरस पर प्याज यौगिकों के कुछ सुरक्षात्मक प्रभाव दिखाते हैं। अभी तक कुछ भी ज्ञात नहीं है कि प्याज में पाए जाने वाले यौगिकों का COVID-19 पर सुरक्षात्मक या निरोधात्मक प्रभाव होगा। COVID-19 जैसी गंभीर बीमारियों की रोकथाम या उपचार के विकल्पों पर विचार करते समय एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।”

पुख्ता पुष्टि के लिए हमने आयुष मंत्रालय के डॉक्टर विमल एन से बात की और उन्होंने हमें बताया, ”अब तक इस बात का कोई साइंटिफिक सबूत नहीं मिला है कि प्याज़ खाने से कोरोना वायरस ठीक हो सकता है।”

बता दें कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी कोरोना वायरस से लोगों को अवेयर करने के लिए Do’s and Don’ts जारी किये हैं।

अब बार थी कोरोना वायरस से जुड़े फ़र्ज़ी नुस्खे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Rizwan Khan की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस यूजर ने इससे पहले भी फ़र्ज़ी पोस्ट शेयर की हुई है।

Source :

msn

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top