MUST KNOW

तो क्या वुहान की इस महिला के चलते पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस

नई दिल्ली. चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पहली महिला के बारे में जानकारी सामने आई है. यह एक 57 साल की महिला है, जो चीन के वुहान शहर (Wuhan City) में हुआनैन सी-फूड मार्केट में झींगा बेचती हैं.

ऐसे शरीर में फैलता है कोरोना वायरस

वेई गुइजियान (Wei Guixian) नाम की इस महिला को कोरोना वायरस का पहला मरीज बताया जा रहा है. दावा किया गया है कि सबसे पहले उनके अंदर ही कोरोना वायरस के लक्षण देखे गए थे. खास बात यह है कि एक महीने तक चले इलाज के बाद अब वेई पूरी तरह से स्वस्थ्य (Healthy) हो चुकी हैं.

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह महिला वुहान (Wuhan) के हुआनैन सी-फूड मार्केट में झींगे बेचने का काम करती थी. इसी दौरान 10 दिसंबर को एक सार्वजनिक शौचालय (Public Toilet) का इस्तेमाल करने के बाद से ही उसे सर्दी-जुकाम हो गया था.

चीन ने नही दिया कोई आधिकारिक बयान, एक अखबार ने वायरस को बताया अमेरिकी साजिश

31 दिसंबर को वुहान म्युनिसिपल हेल्थ कमीशन ने सबसे पहले इस महिला का नाम रहस्यमयी मरीज के तौर पर बताया था. वेई उन 27 मरीजों में से एक हैं, जिन्हें सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित बताया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक इन 27 मरीजों मे से 24 सीधे तौर पर उसी सीफूड मार्केट (Sea food market) में संक्रमित हुए थे. हालांकि कई ऐसी रिपोर्ट्स भी बीच में आई हैं जिनमें चीन ने वायरस का पेशेंट जीरो मिलने से इंकार भी है.

हालांकि अभी भी इस मामले में चीन की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. बल्कि चीनी अखबार ग्लोबल मीडिया ने दावा ही किया है कि इस वायरस को अमेरिकी सैन्य प्रयोगशाला में विकसित किया गया है और वुहान में हुए वर्ल्ड मिलिट्री गेम्स (World military games) के दौरान इसे चीन में छोड़ा गया. इस दावे के बाद दोनों देशों में जमकर वॉकयुद्ध भी चला,

ऐसे सामने आया था पेशेंट जीरो का नाम

लेकिन चीन (China) की न्यूज वेबसाइट द पेपर के मुताबिक इस महिला के पेशेंट जीरो होने की खबर पूरी दुनिया में सुर्खी बनी है. ब्रिटेन के द मिरर, सिडनी के न्यूज डॉट ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारत में पीटीआई और आईएएएस जैसी समाचार एजेंसियों ने भी ऐसा माना है.

सबसे पहले द वॉल स्ट्रीट की रिपोर्टर जेरेमी पेज ने वेइ गुइजियान के पेशेंट जीरो (patient zero) होने की बात कही थी. इस रिपोर्ट में चीन के इस समस्या से निपटने के तरीकों पर भी सवाल उठाए गए थे.


Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top