MUST KNOW

25 करोड़ दान देने वाले अक्षय की इतनी है कमाई, बड़ी इंस्पायरिंग है मिस्टर खिलाड़ी के सुपरस्टार बनने की कहानी

कहानी अक्षय कुमार की

शनिवार को पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में देश का हर नागरिक अपना योगदान दे सके इसके लिए उन्होंने एक आपात फंड शुरू किया. हालांकि जैसे ही पीएम मोदी ने आपात फंड की घोषणा की उसमें योगदान देने वाले सबसे पहले शख्स कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार थे. पहला मौका नहीं है जब अक्षय कुमार ने कुछ बड़ा काम और नेक काम किया है. वे इससे पहले भी देश के जवानों के लिए काफी कुछ कर चुके हैं. आज हम आपको इस खिलाड़ी कुमार की बेहद ही खास जर्नी के बारे में बता रहे हैं. आज अक्षय कुमार भले ही सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर क्यों न हों लेकिन एक समय था जब उन्होंने फिल्मी करियर ही छोड़ने का मन बना लिया.

अक्षय कुमार का पूरा नाम राजीव हरि ओम भाटिया है. 9 सितंबर 1967 को अमृतसर पंजाब में जन्में अक्षय कुमार के पिता आर्मी ऑफिसर थे. शुरू से ही अक्षय कुमार स्पोर्ट्स के प्रति काफी आकर्षक थे. इसका अंदाजा आप उनकी इस उम्र में फिटनेस देखकर लगा सकते हैं. अक्षय 52 साल के हैं लेकिन उनकी फिटनेस किसी 25 साल के लड़के से भी काफी ज्यादा अच्छी है.

बहुत कम लोगों को पता होगा कि अक्षय कुमार दिल्ली के चांदनी चौक में पले-बढ़े और फिर जब उनके पिता आर्मी छोड़ यूनीसेफ के आउंटटेंट बने तो वे मुंबई शिफ्ट हो गए.

जब वे मुंबई पहुंचे तो जल्द ही, उनकी बहन का जन्म हुआ. यह परिवार सेंट्रल मुंबई के पंजाबी बहुल इलाके कोलीवाड़ा में रहता था. उन्होंने कराटे सीखते हुए, डॉन बॉस्को स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की. इसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए मुंबई के गुरु नानक खालसा कॉलेज में एडमिशन लिया, लेकिन पढ़ाई में ज्यादा दिलचस्पी न होने के कारण उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी.

अक्षय मार्शल आर्ट सीखना चाहते थे. यही कारण था कि उन्होंने अपने पिता से रिक्वेस्ट की और उनके पिता ने किसी तरह उन्हें थाईलैंड भेज दिया. अक्षय मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकाक गए और थाई बॉक्सिंग सीखकर पांच साल तक थाईलैंड में रहे.

अक्षय कुमार की शुरुआती लाइफ से लेकर उनका शुरुआती फिल्मी करियर भी काफी संघर्ष भरा रहा. खबरों की मानें तो उन्होंने थाईलैंड में शेफ और वेटर के रूप में भी काम किया. यही नहीं उन्होंने कोलकाता में एक ट्रैवल एजेंसी, ढाका में एक होटल में भी काम किया.

कहते हैं कि जिन लोगों को अक्षय मुंबई में मार्शल आर्ट्स सिखाते थे उन्हीं में से एक के पिता मॉडल को-ऑर्डिनेटर थे और उन्होंने ही अक्षय को मॉडलिंग की तरफ ढकेला. कहते हैं कि अक्षय ने विभिन्न फिल्मों में एक बैकग्राउंड डांसर के रूप में भी काम किया.

आज अक्षय का लगभग 30 साल लंबा शानदार फिल्मी करियर है. इस दौरान अक्षय कुमार ने करीब 133 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है. लेकिन एक समय कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद उनका मन फिल्मों से ऊब गया था.

एक इंटरव्यू में अक्षय ने अपने स्ट्रगल और सक्सेस के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्हें बहुत स्ट्रगल करना पड़ा लेकिन कभी उम्मीद नहीं छोड़ी. उन्होंने कहा कि उन्होंने बहुत बुरे दिन देखे हैं. उन्होंने कहा कि मेरे जेब में 200 रुपये भी नहीं थे जब मैंने अपना करियर शुरू किया था.

1991 में फिल्म सौगंध से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले अक्षय कुमार आज एक साल में कई हिट फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं.

फोर्ब्स की दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाई वाले सेलेब्रिटी की लिस्ट में 2019 में भारत से सिर्फ अक्षय कुमार का नाम था. हाइएस्ट पेड सेलेब्रिटी लिस्ट में अक्षय का 33वां नंबर है. उनकी कमाई 6.5 करोड़ डॉलर (444 करोड़ रुपए) है.

अक्षय ने भारत के वीर वेबसाइट के जरिए 5 करोड़ रुपये दान किए थे. आज जब देश पर कोरोना संकट है तो उन्होंने एक बार फिर से 25 करोड़ रुपये देकर एक बड़ा ही नेक काम किया है.

बॉलिवुड ऐक्टर अक्षय कुमार ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवारों की मदद के लिए बड़ा दान दिया था.

हालांकि आज अक्षय कुमार फोर्ब्स की लिस्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय एक्टर हैं. लेकिन इतने ज्यादा पैसों पर कभी घमंड नहीं करते बल्कि समाज सेवा में लगे रहते हैं. अक्षय कुमार भले ही भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक क्यों न हों लेकिन उन्होंने भारतीय सेना के जवानों के लिए काफी काम किया है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top