MUST KNOW

लॉकडाउन के नौवें दिन पीएम मोदी ने देश से मांगे 9 बजे, 9 मिनट, 5 अप्रैल को दिखेगी नई सामूहिकता

कोरोना वायरस का संकट देश में तेजी से बढ़ रहा है. पिछले दो से तीन दिनों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या में जबरदस्त उछाल आया है और ये आंकड़ा 2500 के पार चला गया है. देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील करते हुए कहा कि लोग रविवार की रात को नौ बजे अपने घर के बाहर दीया, टॉर्च या मोमबत्ती जलाएं. एकता का संदेश देकर हमें कोरोना के अंधकार को मिटाना है.

प्रधानमंत्री ने देश से की अपील

कोरोना वायरस के खिलाफ देश की जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से एक बार फिर अपील की है. शुक्रवार सुबह अपने संदेश में पीएम मोदी ने कहा कि वह इस रविवार यानी 5 अप्रैल को देशवासियों से नौ मिनट चाहते हैं.
प्रधानमंत्री ने कहा कि रात को नौ बजे, नौ मिनट तक लोग अपने घरों से बाहर आएं और दीया, टॉर्च या फिर मोमबत्ती जलाएं. प्रकाश की इस ताकत से हम कोरोना वायरस के अंधकार को एक साथ आकर मात देंगे.

घर की सभी लाइटें बंद करके,

घर के दरवाजे पर या बालकनी में,
खड़े रहकर,

9 मिनट के लिए मोमबत्ती,
दीया,
टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं:

  • और इसलिए,
    इस Sunday,
    5 अप्रैल को,
    हम सबको मिलकर,
    कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है,
    उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है।

    इस 5 अप्रैल को हमें,
    130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है:
  • 09:14 घर की सभी लाइटें बंद करके,
  • घर के दरवाजे पर या बालकनी में,
    खड़े रहकर,

    9 मिनट के लिए मोमबत्ती,
    दीया,
    टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं:
  • 09:13 प्रकाश से कोरोना के अंधकार को हराएं: PM मोदीप्रधानमंत्री ने कहा कि 5 अप्रैल को रात नौ बजे घर की लाइट बंद करके, घर के दरवाजे पर मोमबत्ती, दिया या फ्लैश लाइट जलाएं. पीएम मोदी ने कहा कि इस रविवार को हमें संदेश देना है कि हम सभी एक हैं. पीएम ने अपील करते हुए कहा कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन ना करें.
  • 09:04प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश
  • शुक्रवार सुबह जारी किए गए वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  मेरे प्यारे देशवासियों, कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ देशव्यापी लॉकडाउन को आज नौ दिन हो रहे हैं. इस दौरान आप सभी ने जिस प्रकार अनुशासन और सेवा भाव का परिचय दिया. शासन-प्रशासन और जनता जनार्दन ने इस स्थिति को अच्छे तरीके से संभालने का काम किया है.
    पीएम ने कहा कि जिस प्रकार 22 मार्च रविवार के दिन लड़ाई लड़ने वाले हर किसी का धन्यवाद किया, वो भी आज सभी देशों के लिए मिसाल बन गया. आज कई देश इसको दोहरा रहे हैं. जनता कर्फ्यू दुनिया के लिए मिसाल बना, जिससे ये साबित हुआ कि देश एकजुट होकर लड़ाई लड़ सकता है.
  • 08:54 दिल्ली के एक कैंसर अस्पताल में दो स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं. एक अप्रैल को जो व्यक्ति कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था, ये दोनों उसी के संपर्क में आए थे.
  • 08:41 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदेश से पहले ये ट्वीट किया है
  • 08:25 थोड़ी देर में पीएम मोदी का संबोधनप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ठीक नौ बजे एक वीडियो संदेश जारी करेंगे. जो कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन के मसले पर होगा. ये तीसरी बार है जब प्रधानमंत्री कोरोना के मसले पर देश से मुखातिब होंगे.
  • 08:21 राजस्थान में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है. बीकानेर में कोरोना वायरस के दो नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं, जिसके साथ ही राज्य में इस वायरस से प्रभावित केस की संख्या 140 हो गई है.
  • 07:43 राजस्थान में सामने आए नए मामलेशुक्रवार को राजस्थान में कोरोना वायरस के पांच नए मामले पाए गए हैं. ये वो लोग हैं जो दिल्ली से आए तबलीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए थे. इसी के साथ राज्य में कुल केस की संख्या 138 पहुंच गई है.
  • 07:29 पीएम मोदी के संबोधन के बाद होगा रामायण का प्रसारण
  • आज सुबह नौ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा. इस वजह से लॉकडाउन के बीच शुरू हुई रामायण का प्रसारण थोड़ी देरी से होगा.
  • 07:01 IST लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
  • पिछले दो से तीन दिनों में देश में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों में तेजी आई है. दिल्ली के तबलीगी जमात के मरकज में मौजूद रहे सैकड़ों लोग अब तक पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. शुक्रवार सुबह 7 बजे तक ताजा आंकड़ा ये है.
  • 07:01 कोरोना संकट के बीच पीएम का संदेशगुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर चर्चा की थी. जिसमें कोरोना और लॉकडाउन को लेकर बात की गई थी. इसी के बाद प्रधानमंत्री ने शाम को अपने ट्विटर पर सूचना दी कि वे देशवासियों के साथ एक वीडियो संदेश साझा करेंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top