Life Style

देश की सबसे रहस्यमयी जगहें

कुलधारा, राजस्थान

जैसलमेर का त्यागा हुआ गांव एक बार पालीवाल ब्राह्मणों का घर था। ऐसा माना जाता है कि 200 साल पहले सभी निवासियों ने रात को गांव छोड़ दिया और कभी वापस नहीं लौटे। छोड़कर, उन्होंने शाप दिया कि कोई भी यहां फिर से बसने में सक्षम नहीं होगा। पर्यटकों ने क्षेत्र में असाधारण गतिविधियों का अनुभव किया है।

लेपाक्षी, आंध्र प्रदेश

विजयनगर शैली में बने 16 वीं शताब्दी के मंदिर में 70 स्तंभ हैं। इनमें से, एक स्तंभ चमत्कारी रूप से जमीन पर पूरी तरह से आराम नहीं करता है। ऐसा माना जाता है कि लटकते खंभे के नीचे वस्तुओं को पारित करने से किसी के जीवन में समृद्धि और खुशी मिल जाएगी।

करणी माता टेम्पल, राजस्थान

बीकानेर के पास देशनोक शहर में स्थित, ‘टेम्पल ऑफ़ राट्स’ इन जीवों में से 20,000 से अधिक का घर है। स्थानीय रूप से ‘कब्बा’ कहा जाता है, इन चूहे को कर्ण माता का अभिव्यक्ति माना जाता है, जो यहाँ सम्मानित देवता है, और इसे पवित्र माना जाता है।

शनि शिंगणापुर, महाराष्ट्र

यह अनूठा गांव इस तथ्य के लिए प्रसिद्ध है कि इसके परिसर में कोई इमारत दरवाजे नहीं है, चाहे वह आवासीय घर हों या वाणिज्यिक परिसरों हों। ऐसा माना जाता है कि शनि ग्रह से जुड़े भगवान शनि, सभी बुराइयों से क्षेत्र की रक्षा करते हैं। क्षेत्र में कोई बड़ी चोरी क्यों नहीं है एक रहस्य है।

रूपकुंड लेक, उत्तराखंड

लगभग 16,49 9 फीट (5,029 मीटर) पर स्थित, हिमनद झील इसके नीचे कंकाल अवशेषों के लिए प्रसिद्ध है, जिसे स्पष्ट पानी के माध्यम से देखा जा सकता है। लोकगीत के अनुसार, हड्डियां राजा जसधव, उनके पति / पत्नी और उनके सहयोगी हैं, जो देवी नंद देवी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए यात्रा पर थे। देवता उनके व्यवहार से नाराज होने के बाद, उन्होंने उन पर एक हिंसक गड़बड़ी उजागर की थी

बड़ा इमामबाड़ा, उत्तर प्रदेश

इसे अवध के नबाव असफ-उद-दौला ने बनवाया था। यह अरबी और यूरोपियन स्थापत्य कला का अद्भुत नमूना है। इस हॉल के अंदर भूलभुलैया है। 

बुलेट बाबा मंदिर, राजस्थान

पाली के नजदीक स्थित, मंदिर ओम सिंह राठौर से संबंधित एक बाइक की पूजा करता है, जो 90 के दशक के प्रारंभ में क्षेत्र के चारों ओर एक दुखद मोटरसाइकिल दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। जब पुलिस ने बाइक को स्टेशन ले लिया, तो यह अगले दिन उसी स्थान पर पाया गया। यहां तक ​​कि असामान्य था जब उन्होंने अपने ईंधन टैंक को खाली कर दिया और इसे स्टेशन में बांध दिया, बाइक अभी भी इस जगह पर लौट आई। इसके बाद स्थानीय लोगों ने इसके चारों ओर एक मंदिर बनाया।

मैग्नेटिक हिल, जम्मू और कश्मीर

माना जाता है कि लेह के पास इस प्राकृतिक आश्चर्य को गाड़ी चला रही है, माना जाता है कि गुरुत्वाकर्षण को खारिज कर दिया गया है। हालांकि, यह एक गुरुत्वाकर्षण पहाड़ी है, जिसका अर्थ यह है कि यह एक ऑप्टिकल भ्रम पैदा करता है जो डाउनहिल रोड अन्यथा दिखाई देता है, जो लद्दाख जाने वाले यात्रियों के ध्यान को प्रभावी ढंग से कैप्चर करता है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top