MUST KNOW

कोरोनावायरस संकट : बाजार से ला रहे हैं सब्जियां? इस तरह करें साफ.

कोरोना वायरस का संक्रमण दुनियाभर में फैल रहा है। इस महामारी से बचने के लिए खुद की सेहत का ख्याल रखना बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। बाज़ार में बिकने वाली चीज़ों में वायरस के होने की आशंका काफी रहती है। ऐसे में बाज़ार से लाई गई सभी चीज़ों को पानी से धोए बिना इस्तेमाल करना एकदम गलत है। यदि आप बाहर से डेयरी प्रोडक्ट्स या फिर कोई भी खाने-पीने की चीज़ें खरीद कर ला रहे हैं तो सभी प्रोडक्ट्स को साफ जरूर करें। बाहर से लाई गई सब्जियों में भी वायरस के होने की संभावनाएं सबसे ज्यादा रहती हैं। ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए फल-सब्जियों की साफ-सफाई का भी विशेष रूप से ध्यान रखें। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बाहर से लाई गई सब्जियों को साफ किया जाए तो चलिए जानते हैं यहां –

केमिकल्स का इस्तेमाल बिलकुल न करें

बहुत से लोग सोचते हैं कि सब्जियों को क्लोरीन, डिसइंफेक्टेंट, एल्कोहल, साबुन या डिटर्जेंट वाले पानी से साफ किया जाए। लेकिन, ऐसा करना एकदम गलत है। इससे शरीर में जहर फैलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। सब्जियों को साफ करने के लिए केवल गरम पानी का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप सिरके से भी सब्जी को वॉश कर सकते हैं।

अपनाएं ये टिप्स :

साफ पानी से सब्जियों और फलों को धोना ही काफी है। मगर, सब्जी को वॉश करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों को जरूर जान लें।

यदि आप सब्जियों और फलों को खाने के लिए काट रहे हैं तो सबसे पहले उसे वॉश कर लें। अगर आप सब्जी को धोने से पहले ही काट देते हैं तो उसकी पौष्टिकता पर असर पड़ता है।

जब भी सब्जियों और फलों को वॉश करें हमेशा बड़े बर्तन में ही पानी भरकर साफ करें। आप चाहें तो सब्जी को नल के नीचे ही धो सकते हैं।

अगर आपके पास पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है तो आप एक बड़े कटोरे में पानी भर लें। अब पानी में एक चम्मच नमक मिला लें। इस पानी से फलों और सब्जियों को साफ करें। सब्जी में मौजूद सभी कीटाणु समाप्त हो जाएंगे।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top