HEALTH

लॉकडाउन : तनाव को करना है दूर? इन स्ट्रेस बस्टर फूड का करें सेवन

कोरोनावायरस महामारी के कारण पूरे देशभर में विकट स्थिति बनी हुई है। ऐसे में भारत सरकार द्वारा भी हाल ही में दूसरा लॉकडाउन लागू किया गया है। जिसके चलते सभी लोगों ने खुद को घर तक ही सीमित रखा हुआ है। कई लोग घर पर रहकर जहां तरह-तरह के पकवान बनाने में अपना समय व्यतीत कर रहे हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो स्ट्रेस दूर करने के लिए फिजिकल फिटनेस पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। फिट रहने के लिए अच्छे खान-पान का सेवन करना भी बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आप भी लॉकडाउन के दौरान तनाव में हैं या फिर इस बीमारी को लेकर डरे हुए हैं तो फिज़िकल फिटनेस के अलावा अच्छी डाइट का भी जरूर सेवन करें। आज हम आपको बताएंगे कि किन-किन चीज़ों को खाने से आप तनाव मुक्त रह सकेंगे, तो चलिए जानें यहां –

ओटमील खाएं

ओटमील में मौजूद कॉम्प्लैक्स कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क में सेरोटोनिन केमिकल को रिलीज करते है। ऐसे में व्यक्ति बेहतर महसूस कर पाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भी भरपूर होता है।

दही है फायदेमंद

दही में बैक्टीरिया अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो कोर्टिसोल के लेवल को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। आप इसका सेवन रायते के रूप में भी कर सकते हैं।

काजू है लाभदायक

काजू में जिंक, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें मौजूद जिंक स्ट्रेस को कम करने में अहम भूमिका निभाता है।

ग्रीन टी पीएं

थीनिन नामक एमिनो एसिड ग्रीन टी में पाया होता है जो स्ट्रेस बस्टर की तरह काम करता है। इसको खाने से ब्रेन का फंक्शन सुधर पाता है जिससे स्ट्रेस भी कम होता है।

डार्क चॉकलेट से स्ट्रेस होगा दूर

तनाव को कम करने का चॉकलेट कारगर नुस्खा हैl डार्क चॉकलेट में शुगर की मात्रा काफी कम पाई जाती है। इसमें पॉलीफेनोल भी मौजूद होता है जो कोर्टिसोल के लेवल को कम करने में मदद करता है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top