MUST KNOW

Today Top News: पीएम मोदी आज करेंगे ग्राम पंचायतों को संबोधित, देश में कोरोना के मरीज 21,700, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

देश में कोविड-19 के मामले 21,700 हुए, मरने वालों की संख्या 686 हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 के मामले 21,700 हो गए ,वहीं इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 686 हो गई। 24 घंटे में संक्रमण के 1,229 नये मामले सामने आये हैं, जबकि इस दौरान 34 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल, देश में 16,689 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं 4,324 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ ही स्वस्थ होने वाले संक्रमित मरीजों का प्रतिशत बढ़कर 19.93 हो गया है। स्वस्थ होने के बाद एक व्यक्ति अपने देश लौट गया। वहीं, संक्रमण के कुल मामलों में 77 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि गुरुवार सुबह नौ बजे तक 21,797 नमूनों की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े में 77 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय ने बताया कि बुधवार शाम से, वायरस से संक्रमित 34 लोगों की जान गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे ग्राम पंचायतों को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार, 24 अप्रैल) देश की ग्राम पंचायतों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे । इस अवसर पर वे ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल एप का शुभारंभ भी करेंगे। पंचायती राज मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, 24 अप्रैल को हर वर्ष राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे समय पर ग्राम पंचायतों को संबोधित करेंगे जब देश में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन लागू है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पंचायती राज मंत्रालय की अनोखी पहल है जिससे ग्राम पंचायतों को ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार करने और उसे लागू करने के लिये एकल स्थान मिल जायेगा । इसमें कहा गया है कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की भी शुरुआत करेंगे ।

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र अव्हाड़ भी कोरोना संक्रमित

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र अव्हाड़ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हाल ही में जितेंद्र अव्हाड़ के 14 स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इन स्टाफों में 5 पुलिस कॉन्स्टेबल थे, जो उनकी सुरक्षा में तैनात हैं, जबकि बाकी 9 लोगों में उनके निजी स्टाफ, घर के नौकर और पार्टी के कार्यकर्ता शामिल हैं। संक्रमित मंत्री का मुंबई के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 431 नए मामले के साथ संक्रमितों की संख्या 5,652 पहुंची

मुंबई में बीते दिन कोविड-19 संक्रमण के 431 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 5,652 पर पहुंच गया। वहीं 18 लोगों की मौत हुई। राज्य में कोरोना वायरस से अब तक 269 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारी ने बताया, कोविड-19 संक्रमण से मुक्त होने के बाद 789 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है । राज्य में संक्रमण के 4,591 सक्रिय मामले हैं और अब तक 90,223 नमूनों की जांच हो चुकी है। मुंबई में अब तक 3,683 मामले आए हैं और 161 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में संक्रमण की अधिकता वाले 465 क्षेत्र हैं।

अमेरिका: पिछले 24 घंटे में कोरोना से 3176 लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या पहुंची 50 हजार के करीब

अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 3176 लोगों की मौत हुई। हालांकि यह इससे एक दिन पहले मारे गए लोगों की संख्या से कम है। अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही अमेरिका में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 50 हजार के करीब पहुंच गई है। इस वैश्विक महामारी से किसी देश में मरने वाले लोगों की यह सर्वाधिक संख्या है। बीते दिन 1738 लोगों की मौत हुई थी।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top