MUST KNOW

Corona World LIVE: अमेरिका में 24 घंटे में 1258 मौतें, कुल मरने वालों की संख्या 51 हजार के पार

सार दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से अब तक एक लाख 90 हजार से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं और 27 लाख 18 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। जबकि सात लाख 45 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 49 हजार को पार कर गई है और आठ लाख 80 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

अमेरिका में 24 घंटे में 1258 मौतें

जॉन हॉप्किंस के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मौतों में कमी दिखी, यहां पिछले 24 घंटे में 1258 लोगों की मौत हुई है।

ये अमेरिका में लगभग तीन हफ्तों से रोज होने वाली मौतों में सबसे कम है।

अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 51,017 हो गया है।

फ्रांस में आज 389 लोगों की मौत

फ्रांस में शुक्रवार को 389 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में मरने वालों की संख्या 22, 245 तक पहुंच गई है। इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी।

अमेरिका में मरने वालों की संख्या 50 हजार के पार
जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना की वजह से अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 3,176 लोगों की मौत हुई है, इसके साथ ही यहां पर मरने वालों की संख्या 50 हजार के पार हो गई है।

कोरोना महामारी एक अभूतपूर्व वैश्विक संकट- WHO
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टैड्रोस ऐडरेनॉम गैबरेयेसस ने कहा है कि कोरोना महामारी एक अभूतपूर्व वैश्विक संकट है, जो एक अभूतपूर्व वैश्विक प्रतिक्रिया के साथ मिला है। रिसर्च और डेवलपमेंट ने अहम भूमिका निभाई है।

विश्वभर में मृतकों की संख्या 1,90,000 के पार

वैश्विक महामारी कोविड-19 से दुनियाभर भर में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या शुक्रवार को 1,90,000 के पार हो गई। इसमें दो-तिहाई लोग यूरोप में मारे गए हैं।

आधिकारिक स्रोतों से अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह सात बजकर 40 मिनट तक मिले आंकड़ों को जोड़ने के बाद ‘एएफपी’ द्वारा तैयार की गई टेली में यह जानकारी दी गई।

इससे सबसे अधिक यूरोप प्रभावित हुआ है जहां 1,16,221 लोगों की इससे जान गई और 12,96,248 मामले सामने आए हैं।

इसके बाद अमेरिका में 49,963, इटली में 25,549, स्पेन में 22,157, फ्रांस में 21,856 और ब्रिटेन में 18,738 लोगों की जान गई है।

पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या 11 हजार के पार

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल मामलों में लगभग 79 प्रतिशत मामले स्थानीय संक्रमण के हैं। इसके साथ ही देश में घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,000 से अधिक हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस के कारण 13 और रोगियों की मौत हो गई, जिससे मृतकों की संख्या बढ़ कर 237 हो गई। अब तक 2,527 लोग ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में देश में 642 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमण के कुल मामले 11,155 तक पहुंच गए हैं।

पंजाब में 4,767, सिंध में 3,671, खैबर-पख्तूनख्वा में 1,541, बलूचिस्तान में 607, गिलगित-बाल्तिस्तान में 300, इस्लामाबाद में 214 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 55 मरीज सामने आए हैं। देश में अब तक 1,31,365 जांच की गई हैं।

पाकिस्तान में रमजान के दौरान मस्जिदों में नमाज अदा करने की सशर्त अनुमति दी गई है, जिसने कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के अभियान को खतरे में डाल दिया है।

चीन में कोरोना वायरस के छह नए मामले

चीन में कोरोना वायरस के नए पुष्ट मामले कम होकर अब एकल-अंक तक रह गए हैं, जबकि अलीबाबा और टेनसेंट जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने कोविड-19 जांच के लिए बुकिंग सेवाएं शुरू की हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को कहा कि गुरुवार को देश में कोरोनो वायरस के छह नए पुष्ट मामले सामने आए, जिनमें से दो बाहर से आए हुए लोग हैं और चार स्थानीय संक्रमण के मामले हैं।

वहीं, गुरुवार तक हांगकांग में कोरोना वायरस के 1,035 मामले सामने आए हैं, जिनमें से चार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि मकाऊ में 45 मामले और ताइवान में 427 मामले सामने आए हैं, जिनमें छह मौतें शामिल हैं।

हांगकांग में कुल 699 मरीज, मकाऊ में 27 और ताइवान में 253 मरीज ठीक हो चुके हैं।

अमेरिका अभी भी चीन से कोरोना वायरस के वास्तविक नमूने पाने की कोशिश कर रहा है

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि अमेरिका, चीन से नोवेल कोरोना वायरस के वास्तविक नमूने पाने का अब भी प्रयास कर रहा है क्योंकि इस संक्रमण से जुड़े कई सवाल अब भी अनुत्तरित हैं।

इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह कहा था कि अमेरिका इन रिपोर्टों को बारीकी से देख रहा है कि कोरोना वायरस वुहान शहर की एक वायरस विज्ञान प्रयोगशाला से पनपा था।

फिलिपींस के राष्ट्रपति ने मार्शल लॉ लागू करने की धमकी दी

फिलिपींस दुनिया के अन्य देशों की तरह कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से निपटने की कोशिश कर रहा है।

फिलिपींस के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुतेर्ते ने साम्यवादी विद्रोहियों पर ग्रामीणों को नकदी एवं भोजन पहुंचाने जा रहे दो सैनिकों की हत्या करने का आरोप लगाया और देश में मार्शल लॉ लगाने की धमकी दी।

अमेरिकी विशेषज्ञ का आरोप: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का विरोध करने पर पद से हटाया

कोरोना वायरस महामारी को काबू करने के प्रयास कर रही अमेरिका की एक सरकारी एजेंसी के प्रमुख के तौर पर सेवाएं दे चुके एक विशेषज्ञ ने आरोप लगाया है कि उसे मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को बढ़ावा देने के राजनीतिक मकसद वाले प्रयासों का विरोध करने के कारण प्रमुख के पद से हटा दिया गया।

विशेषज्ञ ने दावा किया कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप किसी सबूत के बिना कोविड-19 के उपचार के रूप में इस दवा का प्रचार कर रहे हैं।

बॉयोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवल्पमेंट अथॉरिटी’ (बीएआरडीए) के पूर्व निदेशक रिक ब्राइट ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उन्हें मंगलवार को उनके पद से हटाकर कम महत्वपूर्ण काम सौंपा गया।

दक्षिण अफ्रीका ने लॉकडाउन में ढील देने के लिए पांच-स्तरीय योजना की घोषणा की

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरील रामाफोसा ने 27 मार्च से देशभर में लगे लॉकडाउन में थोड़ी ढील देने की घोषणा की है।

राष्ट्रपति ने गुरुवार को कहा कि एक मई से लॉकडाउन को वर्तमान स्तर पांच से कम करके चार कर दिया जाएगा, जिसमें कुछ व्यवसाय को सख्त शर्तों के साथ संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति होगी।

लॉकडाउन की वजह से अत्यधिक आर्थिक संकट पैदा हो गया है, जिससे रोजगार का भारी नुकसान हुआ है, व्यापार बंद हो गए और भूखमरी बढ़ गई है।

दुबई में लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों में आंशिक रूप से ढील देने की घोषणा

दुबई की संकट एवं आपदा प्रबंधन की शीर्ष समिति ने कोविड-19 संकट के बीच शुक्रवार से लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों में आंशिक रूप से ढील देने की घोषणा की गई है।

गुरुवार देर रात जारी एक बयान के अनुसार स्वास्थ्य एवं रोकथाम मंत्रालय और राष्ट्रीय आपात संकट एवं आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनसीईएमए) के फैसलों के अनुरूप यह घोषणा की गई।

अमेरिका में 24 घंटे में 3176 मौतें

कोरोना की वजह से अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 3,176 लोगों की मौत हुई है, इसके साथ ही यहां पर मरने वालों की संख्या 50000 के करीब पहुंच गई है। अब तक 49,845 लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्राजील में एक दिन में सर्वाधिक मौतें

ब्राजील में पिछले 24 घंटे में 407 लोगों की मौत हुई है। ये आंकड़ा यहां पर अब तक का एक दिन में सर्वाधिक है। इसके साथ ही ब्राजील में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,313 हो गई है।

सऊदी अरब में कोरोना से 11 भारतीयों की मौत

सऊदी अरब में भारतीय दूतावास के मुताबिक, 22 अप्रैल तक यहां 11 भारतीय ( मदीना से 4, मक्का से 3, जेद्दाह से 2 और रियाद-दम्मम से एक-एक) की कोरोना से मौत हुई है। लॉकडाउन और भारत जाने वाली उड़ानों के बंद होने की वजह से इस वक्त, भारतीयों को निकालने को कोई फैसला नहीं लिया गया है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top