MUST KNOW

लॉकडाउन 3 मई के बाद भी दिल्ली सहित कई राज्य प्रतिबंध जारी रखने को हैं तैयार !

नई दिल्ली (New Delhi). कोरोना (Corona virus) के फैलाव को रोकने के लिए 21 दिनों का पहला लॉकडाउन (Lockdown) 24 मार्च से 14 अप्रैल तक चला. 18 दिनों का दूसरा लॉकडाउन (Lockdown) 3 मई तक चलेगा. इस बीच सबके मन में यही सवाल है कि क्या देश में लॉकडाउन (Lockdown) 3 भी होगा? हालांकि, केंद्र सरकार (Government) ने इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन कई राज्यों ने लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने की अपील की है. ध्यान रहे कि पहला लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने से पहले भी राज्यों ने इसी तरह लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने की गुजारिश की थी और केंद्र सरकार (Government) ने सभी की सलाह को मानते हुए देशवासियों को 3 मई तक घरों में ही रहने को कहा था. दिल्ली सहित 6 बड़े राज्यों ने लॉकडाउन (Lockdown) को 3 मई से आगे बढ़ाने की इच्छा जाहिर की है.

दिल्ली सरकार (Government) ने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) को 16 मई तक बढ़ाया जाए. वहीं, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब और ओडिशा ने अपने राज्यों के हॉटस्पॉट पर प्रतिबंध को 3 मई के बाद भी जारी रखने के संकेत दिए हैं. वहीं, तेलंगाना ने तो लॉकडाउन (Lockdown) को पहले ही 7 मई तक बढ़ा दिया है. हरियाणा (Haryana), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और गुजरात ने कहा है कि वे केंद्र सरकार (Government) की ओर दिशा-निर्देश का इंतजार कर रहे हैं और केंद्र सरकार (Government) जैसा कहेगी उसी मुताबिक आगे बढ़ेंगे. वहीं बिहार, असम, केरल की सरकारों ने कहा है कि वे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ सोमवार (Monday) को चर्चा के बाद लॉकडाउन (Lockdown) पर कोई फैसला करेंगे.

सूत्रों के अनुसार, सरकार (Government) इस बार लॉकडाउन (Lockdown) का फैसला राज्य सरकारों पर भी छोड़ सकती है. माना जा रहा है कि जिन राज्यों में केस काफी कम हैं वहां प्रतिबंधों में ढील दी जा सकती है. ऐसे कई राज्य हैं जहां कोरोना केसों की संख्या अभी भी कुछ दर्जन तक सीमित है और अधिकतर केस कुछ ही जिलों में सिमटे हैं. ऐसे राज्यों को कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य जगहों पर लोगों के घर से निकलने और कामकाज करने की इजाजत दी जा सकती है. सोशल डिस्टेंशिंग और मास्क आदि की अनिवार्यता अभी बरकरार रखी जाएगी. राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक आयोजनों पर रोक पहले की तरह जारी रखी जाएगी. आगे की रणनीति बनाने के लिए केंद्र सरकार (Government) ने राज्यों के साथ विचार विमर्श शुरू किया गया है.

कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने शनिवार (Saturday) को सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और डीजीपी सहित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात की. उन्होंने गृह मंत्रालय (Home Ministry) के दिशा-निर्देशों के अनुसार आर्थिक गतिविधियों की बहाली, प्रवासी मजदूरों के मुद्दे और विदेशों में फंसे हुए भारतीयों को लेकर चर्चा की. अब सोमवार (Monday) को पीएम नरेंद्र मोदी राज्य सरकारों से बातचीत करने के बाद अंतिम फैसला लेंगे. यदि केंद्र सरकार (Government) ने राज्यों पर फैसला छोड़ा तो दिल्ली में केजरीवाल सरकार (Government) लॉकडाउन (Lockdown) को 16 मई तक बढ़ा सकती है. कोविड-19 (Kovid-19) से निपटने के लिए दिल्ली सरकार (Government) की ओर से गठित समिति के अध्यक्ष डॉ एसके सरीन ने शनिवार (Saturday) (25 अप्रैल) को कहा, ‘भारत में अभी भी महामारी (Epidemic) का ग्राफ चढ़ रहा है इसलिए प्रतिंबधों में ढील देने का मतलब है कि मामलों में बेतहाशा वृद्धि हो जाएगी. दिल्ली में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या काफी है इसलिए इसका विस्तार करना समझदारी होगी. लॉकडाउन (Lockdown) को 16 मई तक बढ़ाना होगा मुख्यमंत्री (Chief Minister) उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार (Government) 3 मई के बाद भी मुंबई (Mumbai) और पुणे में लॉकडाउन (Lockdown) का विस्तार कर सकती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top