MUST KNOW

कोरोना: 4 मई से लागू होंगी नई गाइडलाइन, कई जिलों को मिलेगी राहत

देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए तीन मई तक देशव्यापी लॉकडाउन लागू है. इस बीच गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि चार मई से कोविड-19 से लड़ने के लिए नई गाइडलाइन लागू होगी.

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन 2.0 तीन मई को खत्म हो रहा है. इस बीच गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से ट्वीट कर बताया गया, ‘कोविड-19 से लड़ने के लिए नए दिशानिर्देश चार मई से लागू होंगे, जो कि कई जिलों को काफी राहत देगा. इस बारे में जानकारी आने वाले दिनों में दी जाएगी.’

साथ ही गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘इसे मजदूर, छात्र, पर्यटक आदि की अंतरराज्यीय आवाजाही से न जोड़ें. यह गाइडलाइन आज रात से प्रभावी है.’ दरअसल, गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए भी गाइडलाइन जारी की है. जिसके बाद लॉकडाउन में फंसे मजदूर-छात्र अपने घर जा सकेंगे.

क्या 3 मई के बाद लॉकडाउन हटेगा?

27 अप्रैल को पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्यों की कोशिश रेड जोन को ऑरेंज जोन और फिर उन्हें ग्रीन जोन में बदलने की होनी चाहिए. प्रधानमंत्री की इस बात के संकेतों को यूं समझें कि राज्यों में कोरोना के रेड जोन यानी बेहद प्रभावित इलाकों में लॉकडाउन बरकरार रह सकता है.

वहीं ऑरेंज जोन यानी जहां कोरोना के मामले तो हैं मगर वे जगहें हॉटस्पॉट नहीं हैं, वहां छूट मिल सकती है और ग्रीन जोन यानी कोरोना मुक्त जगहों पर लॉकडाउन से राज्यों को छूट देने को कहा जा सकता है. लेकिन इस रणनीति को कैसे अमल में लाया जाएगा, इस पर अब तक तस्वीर साफ नहीं है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top