MUST KNOW

Today Top News: आज से दिल्ली में खुलेंगे सभी सरकारी दफ्तर, देश में Covid-19 के मरीजों की संख्या पहुंची 40263

देश में कोविड-19 संक्रमण से मृतकों की संख्या 1,306 हुई

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 83 और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की कुल संख्या 1,306 हो गई है जबकि 2,487 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 40,263 पर पहुंच गई है। हालांकि राज्यों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर ‘पीटीआई’ की गणना के अनुसार देशभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 41,779 पहुंच गई है जबकि मृतकों की संख्या 1,391 है। दिल्ली सहित देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है। इसका प्रथम चरण 25 मार्च से 14 अप्रैल तक था। दूसरा चरण 15 अप्रैल से तीन मई तक था। अब लॉकडाउन 3.0 सोमवार (चार मई) से 17 मई तक है।


आज से दिल्ली में खुलेंगे सरकारी दफ्तर

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली को फिर से खोलने का वक्त आ गया है और लोगों को कोरोना वायरस के साथ रहने के लिये तैयार रहना होगा। उन्होंने लॉकडाउन के तीसरे चरण के दौरान ‘रेड जोन’ के लिये केंद्र द्वारा निर्धारित सभी छूट राष्ट्रीय राजधानी में लागू करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सोमवार से सरकारी और निजी दफ्तर खुलेंगे लेकिन उड़ानों, मेट्रो और बसों पर पाबंदी जारी रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जरूरी सेवाओं से जुड़े दिल्ली सरकार के कार्यालय सभी कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ काम करेंगे, जबकि निजी कार्यालय 33 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में सोमवार से खुलेंगी शराब की दुकानें

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में सोमवार चार मई से शराब दुकानों का संचालन करने का फैसला किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार को यहां बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए देश व्यापी लॉकडाउन के कारण राज्य के सभी जिलों की शराब दुकाने बंद कर दी गई थी। केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप ग्रीन, आरेंज और रेड जोन में चार मई से शराब की दुकानें खुलेंगी। अधिकारियों ने बताया कि वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग ने राज्य के सभी जिलों के कलेक्टर को शराब दुकान चार मई से खोलने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है।

दिल्ली में कोविड-19 के 427 नए मामले सामने आए

दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 427 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 4,549 पहुंच गई। यह एक दिन में पुष्ट मामलों की सबसे अधिक संख्या है। राज्य सरकार के हवाले से यह जानकारी मिली। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को कोविड-19 संक्रमण के कारण एक भी मौत नहीं हुई। अब तक दिल्ली में इस संक्रमण से 64 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली सरकार के अनुसार अब तक 1,362 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 3,123 मरीज उपचाराधीन हैं। राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 69,426 नमूनों‍ की जांच की जा चुकी है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि एनडीएमसी द्वारा संचालित दो अस्पतालों में डॉक्टरों सहित कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले नौ और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम(एनडीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि हिंदू राव अस्पताल और कस्तूरबा अस्पताल के तीन-तीन डॉक्टर कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली को फिर से खोलने का वक्त आ गया है और लोगों को कोरोना वायरस के साथ रहने के लिये तैयार रहना होगा।

भारत में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आया

असम सरकार ने रविवार को कहा कि राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पहला मामला पाया गया है और इससे 306 गांवों में 2,500 से अधिक सूअर मारे जा चुके हैं। असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य सरकार केंद्र से मंजूरी होने के बाद भी तुरंत सूअरों को मारने के बजाय इस घातक संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कोई अन्य रास्ता अपनाएगी। उन्होंने बताया कि इस बीमारी का कोविड-19 से कोई लेना-देना नहीं है। बोरा ने कहा, ”राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) भोपाल ने पुष्टि की है कि यह अफ्रीकी स्वाइन फ्लू (एएसएफ) है। केंद्र सरकार ने हमें बताया है कि यह देश में इस बीमारी का पहला मामला है।” उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 2019 की गणना के अनुसार सुअरों की कुल संख्या करीब 21 लाख थी लेकिन अब यह बढ़कर करीब 30 लाख हो गई है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top