MUST KNOW

Aarogya Setu ऐप में मिली खामी, 9 करोड़ यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में, फ्रेंच हैकर का दावा

भारत का कोरोना ट्रैकिंग मोबाइल ऐप Aarogya Setu ऐप में एक खामी मिली है जिसकी वजह से 9 करोड़ यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में है. ये दावा किया है एक फ्रेंच हैकर ने. साथ ही इन्होंने ये भी कहा है कि राहुल गांधी ने इस ऐप के बारे में सही ही कहा है.

पॉपुलर फ्रेंच हैकर Robert Baptiste ने कहा है कि उन्होंने Aarogya Setu ऐप में बड़ी खामी ढूंढी है. उन्होंने एक ट्वीट में Aarogya Setu ऐप को टैग करते हुए कहा है, ‘AarogyaSetu ऐप की सिक्योरिटी में खामी मिली है. 9 करोड़ भारतीय यूजर्स की प्राइवेसी रिस्क पर है, क्या आप प्राइवेट में कॉन्टैक्ट कर सकते हैं’

इस ट्वीट में उन्होंने ये भी लिखा है कि राहुल गांधी ने Aarogya Setu ऐप को लेकर जो कहा था वो सही है. बता दें कि हाल ही में राहुल गांधी ने एक ट्वीट करके Aarogya Setu ऐप को यूजर्स की प्राइवेसी के खिलाफ बताया है.

Robert Babiste के बारे में अगर आप नहीं जानते तो बता दें कि इस फ्रेंच हैकर ने आधार लीक का खुलासा किया था. इसके अलावा भी दुनिया भर के कई डेटा लीक्स का ये खुलासा कर चुके हैं.

इस ट्वीट के लगभग एक घंटे के बाद रॉबर्ट ने एक बार फिर से ट्वीट किया. इस ट्वीट में उन्होंने दावा किया है कि आरोग्य सेतू ऐप को लेकर उनके ट्वीट के 49 मिनट के बाद मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफॉर्मेशन टेक्नॉलजी ने उनसे संपर्क किया है.

दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘मेरे ट्वीट के 49 मिनट के बाद कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम यानी CERT और नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) की टीम ने संपर्क किया और मैने इस ऐप की खामी के बारे में उन्हें बताया है’

गौरतलब है कि CERT और NIC दोनो ही भारत सरकार संस्था हैं. आरोग्य सेतू ऐप का डेवलपर NIC ही है.

फ्रेंच हैकर ने ये भी कहा है कि भारत के 9 करोड़ यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अब तक इस ऐप की खामी को पब्लिक नहीं किया है. उन्होंने कहा है कि वो इस खामी के ठीक किए जाने का इंतजार कर रहे हैं और इसके बाद इसके बारे में बताएंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top