MUST KNOW

अपने अकाउंट और पासवर्ड को रखें सिक्योर, आजमाएं Google के ये सेफ्टी टिप्स

देशभर में हुए लॉकडाउन के बीच इस समय साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) काफी बढ़ गए हैं. इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए और अपने पैसों को सुरक्षित रखने के लिए हमें कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. गूगल (Google) की ओर से अकाउंट और पासवर्ड सेफ्टी के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं. इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने पैसों को सुरक्षित बना सकते हो.

पासवर्ड लंबा होना चाहिए

गूगल के मुताबिक, यूजर्स को पासवर्ड लंबा होना चाहिए. यूजर्स को कम से कम 8 करेक्टर का पासवर्ड रखना चाहिए. इसमें लेटर्स, नंबर और सिंबल का इस्तेमाल होना चाहिए. इसके जरिए पासवर्ड स्ट्रॉन्ग होगा. इस कॉम्बिनेशन में छोटे और बड़े अक्षर, नंबर और सिंबल शामिल हो सकते हैं.

अलग-अलग रखने चाहिए पासवर्ड 

इसके साथ ही गूगल ने सुझाव दिया कि हमें सभी एटीएम के पासवर्ड अलग-अलग रखने चाहिए. ऐसा करने से पासवर्ड की सेफ्टी और भी ज्यादा बढ़ जाती है. यूजरों को अपने महत्‍वपूर्ण अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड बनाने चाहिए.

पासवर्ड क्रिएटिव होना चाहिए 

इसके अलावा पासवर्ड क्रिएटिव होने चाहिए. यानी कि पासवर्ड में किसी भी ऐसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिसके बारे में आसानी से पता लगाया जा सके. पासवर्ड में निकनेम, अपने स्‍कूल का नाम, पसंदीदा स्‍पोर्ट्स टीम वगैरह के नाम का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए.

समय-समय पर बदलना चाहिए पासवर्ड 

इसके अलावा गूगल ने सजेस्ट किया कि पासवर्ड रखते समय अपना नाम, ईमेल, डेटऑफवर्थ, फोन नंबर आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा अपने पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. यह बात तब और महत्‍वपूर्ण हो जाती है अगर आपको लगता है कि भरोसेमंद व्‍यक्ति के अलावा किसी और को इसका पता लग गया है.

पासवर्ड की तरह अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए भी कुछ चीजों को ध्‍यान में रखना चाहिए. गूगल ने इनके बारे में बताया है. 

अकाउंट के लिए यूनीक पासवर्ड बनाएं

यूजर्स को अपने अकाउंट के लिए भी यूनिक पासवर्ड बनाना चाहिए. हालांकि, इतने सारे पासवर्डों को मैनेज कर पाना कठिन है. इसके लिए गूगल का कहना है कि अपने सभी पासवर्ड को ट्रैक करने के लिए पासवर्ड मैनेजर का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. आप पासवर्ड को कहीं लिखकर सेव कर सकते हैं. इसके अलावा हमें अपने सॉफ्टवेयर को भी अपडेट रखना चाहिए. 

टू-फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन सेट करें 

बता दें टू-फैक्‍टर ऑथेंटिंकेशन (2एफए) से इस बात की गुंजाइश बिल्‍कुल घट जाती है कि कोई आपके अकाउंट का दुरुपयोग कर पाएगा. 

सिक्योरिटी चेकअप का करें इस्तेमाल 

गूगल का सिक्‍योरिटी चेक-अप सुरक्षा संबंधी सुझाव देता है. यह आपको अपने मोबाइल फोन पर स्‍क्रीन लॉक सेट करने वगैरह में मदद करता है. इसकी मदद से आप रिस्‍की थर्ड-पार्टी साइट और एप को पहचान कर उन्‍हें हटा सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top