HEALTH

जानें, तरबूज के साथ उसके छिलके के कितने हैं लाभ

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तरबूज गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाता है। गर्मियों में पसीना ज्यादा आता है, जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में तरबूज का सेवन आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। तरबूज में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये इम्यून सिस्टम को अच्छा रखता है। आंखों और दिल के लिए भी ये फायदेमंद है। जहां तरबूज खाने के सेकड़ों फायदे हैं, वहीं तरबूज के छिलके के भी कई फायदे हैं। तरबूज के छिलके में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता मौजूद होता है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं।

तरबूज की हरी त्वचा और गुलाबी पल्‍प के बीच का सफेद भाग कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस हिस्‍से में Citrulline होता है, जो आपको फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करता है। यह एक एमिनो एसिड है, जो हार्ट संचार प्रणाली और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी है। इसके अलावा आइए आपको बताते हैं कि कैसे तरबूज का छिलका सेहत के लिए अच्‍छा साबित हो सकता है।

हार्ट की हेल्थ में सुधार

तरबूज का छिलका आपके हार्ट और किडनी को सेहतमंद रखने में मदद करता है। यह ब्लड सर्केुलेशन को सही रखता है, जो हृदय के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें मौजूद Citrulline रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और हार्ट फेल्‍योर और कोरोनरी आर्टरी डिजीज की बीमारियों में फायदेमंद है।

नींद में सुधार

तरबूज के छिलके में मैग्नीशियम होता है, यह एक ऐसा खनिज है, जो आपको बेहतर नींद पाने में मदद कर सकता है। तरबूज आपके मेटाबॉलिज्‍म को विनियमित करने में भी मदद करता है, जो नींद की गड़बड़ी और नींद न आने की समस्‍या को दूर करने में मदद करता है।

बीपी कंट्रोल करने और वजन घटाने में मददगार

तरबूज और उसका छिलका आपके बीपी को कंट्रोल रखने में मदद करता है। यह रक्त वाहिकाओं को पतला करने में सहायता देता है। तरबूज के छिलके में फाइबर होता है, जो आपकी भूख को शांत रखता हैं और आपका वजन कम करने में भी कारगर है।

इंफ्लमेशन को कम करता है

तरबूज के छिलके में लाइकोपीन होता है, जो कि इंफ्लमेशन को कम करने में सहायक है। तरबूज का छिलका खाने से स्किन इंफ्लमेशन से लेकर गठिया के दर्द को कम करने में भी मदद मिलती है। यह आपके शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है, साथ ही पिंपल्स की समस्या भी कम होती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top