MUST KNOW

जानें, 12 मई से किन-किन खास जगहों के लिए चलाई जाएंगी FULLY AC ट्रेन

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 12 मई यानी की कल से रेल सेवा शुरू करने की योजना बनाई है. रेलवे का कहना है कि शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जाएंगी. आइये जानें कि पहले चरण में रेलवे किन-किन जगहों के लिए ये खास ट्रेनें चलाने जा रहे हैं.

नई दिल्ली से इन जगहों पर जाएगी ट्रेन

ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी.

सीमित स्टॉप

ट्रेनों के सभी कोच एसी और स्टॉप भी बेहद सीमित होंगे. इन ट्रेनों में यात्रा के लिए राजधानी ट्रेनों के बराबर किराया देना होगा. 

आज से रिजर्वेशन शुरू

11 मई को 4 बजे रिजर्वेशन मिलना शुरू हो जाएगा. इन ट्रेनों के टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मिलेंगे, टिकट काउंटर पर नहीं. 

सभी सीटों पर बैठेंगे यात्री

श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है. बता दें कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है.

दिशा-निर्देशों का पालन जरूरी

टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’ स्पष्ट रूप से लिखा होगा. उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे, जैसे- कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना, प्रस्थान बिंदु पर मेडिकल जांच, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग तथा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना आदि.

यात्री के अलावा स्टेशन पर किसी की एंट्री नहीं

सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी. सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे. 

नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए इन ट्रेनों में यात्रा करने वालों को कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा. 

एसी चलाने को लेकर भी दिशा-निर्देश

ट्रेनों में एसी चलाने को लेकर भी विशेष नियम होंगे. तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी.

जल्द ही अन्य मार्गों के लिए सेवा शुरू होगी

भारतीय रेल का कहना है कि इन 15 जोड़ी ट्रेनों के बाद वह अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें चलाएगी. 

टिकट बुकिंग खिड़की बंद

भारतीय रेल ने कहा है कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top