MUST KNOW

कहां और कैसे खर्च होगा 20 लाख करोड़ का पैकेज, आज बताएगा वित्त मंत्रालय

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि इस पैकेज से अर्थव्यवस्था की गाड़ी पटरी पर दौड़ने लगेगी. इस आर्थिक पैकेज का इस्तेमाल कहां और कैसे होगा इस बात की जानकारी बुधवार को वित्त मंत्रालय की ओर से दी जाएगी.

बता दें कि मंगलवार को पीएम मोदी ने कोरोना काल में आर्थिक संकट से गुजर रहे देश की इकॉनोमी को बूस्ट देने के लिए 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया. पीएम मोदी ने कहा कि 20 लाख करोड़ रुपये का ये पैकेज भारत की जीडीपी का करीब 10 फीसदी हिस्सा है, इन सबके जरिये देश के विभिन्न वर्गों और आर्थिक कड़ियों को जोड़ने में बल मिलेगा. 20 लाख करोड़ रुपये का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा.

उधर, पीएम मोदी के ऐलान के साथ ही विपक्ष की ओर से प्रतिक्रियाएं भी आने लगीं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आज भारत माता रो रही है. पीएम मोदी के संबोधन के दौरान ही कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक वीडियो ट्वीट कर कहा कि आज भारत माता रो रही है. राहुल गांधी ने मांग की कि पीएम मोदी सड़कों पर चलते हमारे लाखों श्रमिक भाइयों-बहनों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने का इंतजाम करें. इसके साथ ही इस संकट के समय में सहारा देने के लिए उन सभी के खातों में कम से कम 7500 रुपये सीधा ट्रांसफर करें.

हालांकि, कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने पीएम मोदी के इस ऐलान की तारीफ की. पीएम की ओर से किए गए 20 लाख करोड़ का पैकेज क्या राज्यों की समस्याओं का निवारण कर देगा. इस बारे में सचिन पायलट ने कहा कि इस पर कहना जल्दबाजी होगी. ये देखना होगा कि ये निवेश है, या आरबीआई ने जो ऐलान किया था उसका समावेश करके अलग-अलग राज्यों को मिलेगा या नहीं मिलेगा. कोई भी आर्थिक मदद मिलना अच्छी बात है. लेकिन बहुत जल्दबाजी होगा बोलना कि इस पैसे का कैसे इस्तेमाल होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top