MUST KNOW

कीटाणुनाशक छिड़कने से नहीं मरता कोरोना वायरस, डब्ल्यूएचओ ने किया चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए जितना मास्क लगाने और सोशल डिस्टेनसिंग को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है उतना ही प्रयास प्रसाशन की तरफ से इलाकों में साफ-सफाई रखने के लिए किया जा रहा है. कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सड़कों और गलियों को सैनेटाइज किया जाता है.

जिन इलाकों में कोरोना का कोई मरीज पाया जाता है उन इलाकों को पूरी तरह से सैनेटाइज किया जाता है. और हमें लगता है कि कोरोना से निजात पाने का ये ही सही तरीका है.

ये भी पढ़ें-  Have more than one bank savings account? Here are top 5 disadvantages of multiple bank accounts

आमतौर पर माना जाता है कि किसी इलाके में अगर कीटाणुनाशक का छिड़काव कर दिया जाए तो इससे वायरस नष्ट हो जाता है. लेकिन हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस पर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है. डब्ल्यूएचओ ने ये चेतावनी दी है कि खुले में कीटाणुनाशक का छिड़काव करने से कोरोनावायरस का खात्मा नहीं होता बल्कि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक गलियों और बाजारों में कीटाणुनाशक सप्रे करने से कोई फायदा नहीं है. जरूरी नहीं है कि केमिकल स्प्रे से सभी सतह कवर हो जाएं और इसका असर उतने समय तक रह सके जितना वायरस को खत्म करने के लिए जरूरी है. खुले में कीटाणुनाशक का प्रयोग न करने के साथ-साथ इंडोर एरिया में भी डिसिन्फेक्टेन्ट का प्रयोग सीधे नहीं करना चाहिए. बल्कि इसके लिए कपड़े या वाइपर की मदद से सफाई करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों को समय पर मिलेगा वेतन, सैलरी जारी करने के लिए मिलेगा ई-कर्फ्यू पास

इसके अलावा इंसान के शरीर पर डिसिन्फेक्टेन्ट स्प्रे का बुरा असर पड़ता है. इनको बनाने के लिए क्लोरीन और अन्य जहरीले केमिकल का इस्तेमाल होता है जिस से आंखों और त्वचा से जुड़ी बीमारियां पैदा हो सकती हैं. इसके साथ ही सांस लेने में दिक्कत और पेट से जुड़ी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें-  सस्ते में खरीदना चाहते हैं घर, तो जानिए कैसे उठा सकते हैं पीएम आवास योजना का फायदा

खुले में गंदगी और धूल की वजह से डिसिन्फेक्टेन्ट निष्क्रिय हो जाता है जिससे वायरस पर इसका कोई असर नहीं पड़ता. ऐसे में सड़कों, गलियों को स्प्रे के जरिए सैनेटाइस करने से ये नहीं कहा जा सकता सकता कि इस से उस इलाके में वायरस नष्ट हो जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top