FINANCE

सैलरी-बिजली बिल-किराया देना आसान, ये सरकारी बैंक करेगा मदद

अगर आप पब्‍लिक सेक्‍टर के केनरा बैंक के कर्जधारक हैं तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल, कैनरा बैंक ने कोरोना वायरस से प्रभावित कर्जधारकों के लिए क्रेडिट सपोर्ट का ऐलान किया है. इसके तहत केनरा बैंक अपने कर्जधारकों को बिना किसी रुकावट के लोन मुहैया कराएगा.

इस लोन को कर्जधारक अपनी तात्‍कालिक जरूरतों- बकाया, सैलरी, बिजली का बिल, किराया आदि के भुगतान के लिए इस्‍तेमाल कर सकेंगे. अपनी इस नई सुविधा के बारे में ग्राहकों को जानकारी देने के लिए बैंक एसएमएस, कॉल सेंटर, ई-मेल और व्यक्तिगत कॉल का इस्तेमाल कर रहा है. 

केनरा बैंक की इस सुविधा का फायदा मुख्‍यतौर पर सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम (एमएसएमई) क्षेत्र के कर्जधारकों को मिलने की उम्‍मीद है. केनरा बैंक के प्रबंध निदेशक एल वी प्रभाकर ने कहा, ‘‘हमें भरोसा है कि एक बार लॉकडाउन पूरी तरह हटने के बाद हमें ग्राहक इन सुविधाओं का पूरी तरह लाभ उठा सकेंगे और अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकेंगे.’’

बैंक ने बताया कि उसने कृषि, स्वयं सहायता समूह और रिटेल कैटेगरी के अंदर करीब 6 लाख लोन को स्वीकृति दी है जो करीब 4300 करोड़ रुपये के हैं. वहीं,  बैंक ने कॉरपोरेट और MSME को 60,000 करोड़ रुपये के एडवांस को मार्च 2020 तक स्वीकृति दी है.

हाल ही में कैनरा बैंक ने एक स्‍पेशल गोल्‍ड लोन की शुरुआत की है. इसमें गोल्‍ड गिरवी रखने पर लोन दिया जाएगा. इस लोन पर ग्राहकों को सालाना 7.85 प्रतिशत पर कर्ज दिया जा रहा है.

ग्राहकों को यह कर्ज एक से तीन साल में लौटाना होगा. इस स्‍पेशल लोन की डेडलाइन 30 जून तक है.मतलब आप इस दिन तक गोल्‍ड लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. बता दें कि बीते 1 अप्रैल को सिंडिकेट और कैनरा बैंक का विलय हुआ था.

मतलब ये कि कैनरा बैंक के स्‍पेशल गोल्‍ड लोन का फायदा सिंडिकेट बैंक के ग्राहक भी ले सकते हैं. सिंडिकेट बैंक के विलय के बाद अब कैनरा देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन गया है. विलय के बाद देश में कैनरा बैंक की 10,324 शाखाएं हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top