MUST KNOW

बुजुर्गों को SBI, HDFC और ICICI बैंक दे रहे ये खास ऑफर, घर बैठे मिलेगा ज्यादा मुनाफा

नई दिल्ली. Senior Citizens FD Interest Rates: देश का सबसे बड़ा बैंक SBI और प्राइवेट सेक्टर के HDFC Bank व ICICI Bank बैंक सीनियर सिटिजन्स के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर खास ऑफर लेकर आए हैं. ब्याज दरों में भारी कटौती के इस दौर में ये बैंक सीनियर सिटिजन्स के लिए FD पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. दरअसल, कोरोना वायरस की वजह से ब्याज दरों को लगातार कम किया जा रहा है ताकि अर्थव्यवस्था को संभाला जा सके. इस वजह से ​एफडी पर भी ब्याज दरें कम हो रही हैं.

भारतीय स्टेट बैंक ने बुजुर्गों के लिए We Care नाम से एक एफडी स्कीम को लॉन्च किया है. इसके बाद एचडीएफसी बैंक ने भी Senior Citizen Care FD और आईसीआईसीआई बैंक ने Golden Years नाम से एक स्कीम को लॉन्च किया है. आइए जानते हैं इन स्कीम्स की खास बातेंं.

1. सीनियर सिटिजन्स स्पेशल एफडी स्कीम 5 साल या इससे अधिक की अवधि वाले एफडी पर लागू होगा.

2. नई ब्याज दरें फ्रेश टर्म डिपॉजिट्स के साथ-साथ मौजूदा डिपॉजिट्स पर पर भी लागू होंगी

3. नई एफडी स्कीम्स 30 सितंबर 2020 तक के लिए ही लागू हैं.

4. तीनों बैंक इन स्कीम्स के तहत सीनियर सिटिजंस के लिए मौजूदा एफडी दरों से ज्याद दर पर ब्याज दे रहे हैं.

5. टर्म डिपॉजिट की रकम 1.5 लाख रुपये तक ही सीमित नहीं है.

6. कोई भारतीय नागरिक, जिनकी उम्र 60 साल या इससे अधिक है, वो इन स्कीम्स का लाभ ले सकता है.

SBI We Care एफडी स्कीम:
सरकारी क्षेत्र के इस बैंक ने इस स्कीम को 12 मई 2020 को लॉन्च किया था, जिसके तहत सीनियर सिटिजंस को मौजूदा दर से 80 आधार अंक यानी 0.80 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा. अगर कोई वरिष्ठ नागरिक इस स्कीम के तहत एफडी कराता है तो उन्हें 6.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

अगर इस स्कीम के तहत एफडी का प्रीमैच्योर विड्रॉल किया जाता है तो इसके लिए उन्हें 0.30 फीसदी का प्रीमियम दर का लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही 0.50 फीसदी की पेनाल्टी भी लग सकती है. इस स्कीम के तहत अधिकतम 2 करोड़ रुपये की डिपॉजिट की जा सकती है.

एचडीएफसी बैंक Senior Citizen Care FD स्कीम
एचडीएफसी बैंक ने इस स्कीम को 18 मई 2020 को लॉन्च किया है, जिसके तहत 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी कराई जा सकती है. इस स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को उनके एफडी पर मौजूदा दर से 0.75 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा.

अगर कोई वरिष्ठ नागरिक इस स्कीम के तहत अभी फिक्सड डिपॉजिट कराता है तो उन्हें 6.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इसके तहत 25 आधार अंक का प्रीमियम ब्याज दर का लाभ मिलेगा. 5 साल से पहले प्रीमैच्योर विड्रॉल करने पर 1 फीसदी की पेनाल्टी लग सकती है. अगर 5 साल के बाद प्रीमैच्योर विड्रॉल किया जाता है तो 1.25 फीसदी की पेनाल्टी लग सकती है. इस स्कीम के तहत अधिकतम 5 करोड़ रुपये तक की एफडी कराई जा सकती है.

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डेन ईयर्स स्कीम
प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ने इस स्कीम को 20 मई 2020 को लॉन्च किया था, जिसके तहत 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए एफडी कराई जा सकती है. इसमें वरिष्ठ नागरिकों को मौजूदा दर से 80 आधार अंक ज्यादा ब्याज मिलेगा.

आईसीआईसीआई बैंक के Golden Years FD scheme के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 6.55 फीसदी की सालाना दर से ब्याज मिलेगी. 5 साल 1 दिन से पहले प्रीमैच्यो​र विड्रॉल करने पर 1 फीसदी पेनाल्टी देनी पड़ सकती है. जबकि 5 साल 1 दिन के बाद प्रीमैच्योर विड्रॉल पर 1.30 फीसदी की दर से पेनाल्टी लग सकती है. इस स्कीम के तहत अधिकतम 2 करोड़ रुपये की एफडी कराई जा सकती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top