MUST KNOW

Facebook ने लॉन्च किया Catch-up ऐप, एक साथ 8 लोगों से कर सकते हैं बातें

नई दिल्ली. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने कैच-अप (Catch-Up) नामक एक और कॉलिंग एप्लीकेशन लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए एक बार में 8 यूजर्स ग्रुप में वीडियो कॉल कर सकते हैं. कैचअप ऐप को फेसबुक की नई प्रोडक्ट एक्सपेरीमेंट (NPE) टीम ने बनाया है. इस ऐप की खासियत है कि यह यूजर्स को पहले ही जानकारी दे देता है कि अन्य यूजर्स वीडियो कॉल के लिए उपलब्ध हैं या नहीं. साथ ही इस ऐप में लॉग-इन करने के लिए फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ती है. इसके अलावा यह ऐप यूजर्स को कॉल्स मर्ज करने की सुविधा प्रदान करता है.

Catch-Up ऐप को अभी अमेरिका में टेस्ट किया गया है. इसे iOS और Android के लिए लॉन्च किया जा चुका है. नया प्लेटफॉर्म आपके फोन में लिस्टेड मौजूदा कॉन्टैक्ट पर काम करता है और यूजर्स को अलग से फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं है. वीडियो कॉल करने के लिए यूजर्स को ऐप ओपन करना होगा. इसके बाद क्रिएट कॉल के ऑप्शन पर जाकर अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से अन्य यूजर्स को चुनें. उसके बाद क्रिएट कॉल पर क्लिक करके वीडियो कॉल सकते हैं.

एक साथ 8 लोगों को कर सकते हैं वीडियो कॉल

Catch-Up के जरिए एक साथ 8 यूजर्स ग्रुप में वीडियो कॉल कर सकते हैं. यह ऐप यूजर्स को पहले ही जानकारी दे देता है कि अन्य यूजर्स वीडियो कॉल के लिए उपलब्ध हैं या नहीं. इसके अलावा यह ऐप यूजर्स को कॉल्स मर्ज करने की सुविधा प्रदान करता है.

बता दें कि पिछले महीने फेसबुक ने मैसेंजर ऐप में नया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर जोड़ा था. मैसेंजर रूम्स से एक साथ 50 लोग से असीमित समय के लिए वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे. मैसेंजर रूम्स के इस्तेमाल के लिए फेसबुक अकाउंट होना जरूरी नहीं है. फेसबुक मैसेंजर रूम्स में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इनेबल्ड वर्चुअल बैकग्राउंड होगा. साथ ही इसमें कई वर्चुअल रियलिटी इफेक्ट्स भी मिलेंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top