MUST KNOW

30 जून तक के लिए बढ़ाया गया Lockdown, गाइडलाइंस जारी, जानें क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने शनिवार को देश के कंटेनमेंट जोन में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा की. साथ ही कहा कि आठ जून से हॉस्पिटैलिटी सर्विस, होटलों और शॉपिंग मॉल को खोलने की अनुमति होगी. केंद्र ने लॉकडाउन में और अधिक छूट संबंधी शनिवार को जारी नए दिशा-निर्देशों को लॉकडाउन हटाने का प्रथम चरण (अनलॉक 1) बताया है. देश में 25 मार्च से जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है. 

लॉकडाउन तीन चरणों में होगा. ग्रीन, रेड और ऑरेंज जोन की कैटेगरी को खत्म करके सिर्फ एक जोन होगा. यह जोन कंटेनमेंट जोन होगा. कंटेनमेंट जोन में फिलहाल कोई छूट नहीं मिलेगी. 8 जून से सभी धार्मिक स्थलों को खोला जा सकेगा. मास्क लगाना जरूरी है.  

दिशा-निर्देश में कहा गया है कि सार्वजनिक धार्मिक स्थलों, होटलों, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल और अन्य आतिथ्य सत्कार सेवाएं भी आठ जून से शुरू हो जाएंगी. केन्द्रीय गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो ट्रेनों, सिनेमा हॉल, जिम, राजनीतिक सभाओं आदि को शुरू करने का निर्णय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद लिया जाएगा. 

दिशा-निर्देश मे कहा है कि स्कूलों, कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों, प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थानों को राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ सलाह के बाद खोला जाएगा. उसमें कहा गया है कि राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश शिक्षण संस्थानों को जुलाई से खोलने के संबंध में अभिभावकों और अन्य संबंधित लोगों के साथ चर्चा कर सकते हैं.  

लॉकडाउन 5.0 में मिलेंगी ये रियायतें:
– 8 जून के होटल और मॉल खुलेंगे.
– एक से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं है.
-दूसरे चरण में स्कूल कॉलेज इंस्टीट्यूट खोले जाएंगे. स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा गया.
– देशभर में कहीं भी आने जाने पर रोक नहीं.

ये पाबंदियां जारी रहेंगी
-दिल्ली मेट्रो फिलहाल नहीं चलेगी
– रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा.
-विदेश यात्रा पर पाबंदी जारी रहेगी.
-अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे.
-दुकानों पर सिर्फ 5 लोग एक साथ सामान ले सकेंगे.
-सिनेमा हॉल, जिम और स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top