MUST KNOW

सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए गूगल ने लॉन्च किया यह ऐप, प्लेस्टोर से नहीं बल्कि ऐसे करना होगा इस्तेमाल

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के इस दौर में गूगल लगातार ऐसे कई प्रयास कर रहा ताकि लोग सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing Norms) को पालन कर सकें और संक्रमित होने से बचें. अब इसी को ध्यान में रखते हुये ​टेक की दुनिया की इस दिग्गज कंपनी ने एक नया ऐप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से ऑग्मेंटेड रिएल्टी (Augmented Reality) का सहारा लेकर रियल लाइफ में भी सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने में आसानी होगी. फिलहाल यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है लेकिन इसे अलग से इस्तेमाल किया जा सकता है. एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए इस ऐप को क्रोम ब्राउजर के जरिये एक्सेस किया जा सकता है.

गूगल द्वारा लॉन्च किये गये इस ऐप को नाम ‘Sodar’ है, जो यूजर्स के स्मार्टफोन कैमरा की मदद से विजुअल बाउंड्री बनायेगा. यह ऐप लगातार मॉनिटर करता है कि कहीं सोशल डिस्टेंसिंग रूल्स  को तोड़ा तो नहीं जा रहा है. कंपनी ने दावा किया है कि Sodar यूजर की एरिया में सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइंस को विजुअलाइज करने के लिए WebXR की मदद लेती है. इसके बाद यह ऑग्मेंटेड रिएल्टी की मदद से दो मी​टर रेडियस की एक विजुअल रिंग बनाती है.

हालां​कि, स्मार्टफोन का यह ऐप अपने काम के लिए यह मानकर चलेगा कि यूजर और स्मार्टफोन एक ही जगह पर है. जैसे यूजर कहीं जाएगा, ठीक वैसे ही इस ऐप की विजुअल रिंग भी शिफ्ट होती रहेगी. इस ऐप के लिए इस्तेमाल होने वाले ऑग्मेंटेड रिएल्टी मोबाइल गेम पोकेमॉन गो (Pokemon Go) की तर्ज पर ही है. अगर कोई भी व्यक्ति इस सोशल डिस्टेंसिंग रूल्स को तोड़ता है तो यूजर के स्मार्टफोन उन्हें अलर्ट करेगा.

हाल ही में गूगल ने ऐप्पल (Apple Inc.) के साथ मिलकर एक कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग API को भी डेवलप किया है जोकि अमेरिकी हेल्थ एजेंसियों की मदद कर रहा है. इस API की मदद से कोविड-19 मरीज से संपर्क में आने वाले लोगों से बचने के लिए अलर्ट नोटिफिकेशंस भेजा जाता है.

इस ऐप को ज्यादा सुरक्षित और यूजर्स की प्राइवेसी को ख्याल रखते हुए गूगल और ऐप्पल ने लोकेशन ट्रैकिंग को बैन कर दिया है. हालांकि, कई देशों की सरकारें अपना खुद का लोकेशन ट्रैकिंग के साथ खुद के इंटरफेस का इस्तेमाल करती है ताकि कोरोना वारयस हॉटस्पॉट का पता लगाया जाये.

सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन के लिए कैसे करें इस ऐप का इस्तेमाल?

स्टेप 1: इसके लिए आपको क्रोम में Sodar वेबसाइट खोलना होगा. अगर आपने अपने लैपटॉप या पीसी पर इस वेबसाइट को खोला है तो वेबसाइट पर दिये गये क्यूआर कोड को स्कैन करें ताकि स्मार्टफोन पर इसका इस्तेमाल किया जा सके.

स्टेप 2: जब आपकी स्क्रीन पर प्रॉम्प्ट मैसेज आए तो ‘Enter AR’ पर प्रेस करें.

स्टेप 3: इसके बाद आपको कैमरा पर डायरेक्ट किया जाएगा, इस सर्फेस की तरफ प्वाइंट करें और फिर इसके बाद यह 2 मीटर का रेडियस दिखाने लगेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top