MUST KNOW

इंडिया में ब्लॉक हुई ये पॉपुलर फाइल शेयरिंग वेबसाइट, सरकार ने लगाई रोक

नई दिल्ली. सरकार ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISP) को सुरक्षा कारणों से कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर (WeTransfer) पर रोक लगाने के लिए कहा है. ये आदेश दिल्ली पुलिस के अनुरोध पर दिया गया है. दूरसंचार विभाग ने 18 मई को जारी आदेश मेंइंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को नीदरलैंड की वेबसाइट वीट्रांसफर पर दो डाउनलोड लिंक (download link) को और पूरी वेबसाइट ‘वीट्रांस्फर डॉट कामॅ’ को ब्लॉक करने को कहा है.

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘दिल्ली पुलिस ने सूचना प्रसारण मंत्रालय से दो लिंक को और पूरी वेबसाइट को तत्काल ब्लॉक करने का अनुरोध किया था. इसी के आधार पर ये आदेश दिया गया है.’

मंत्रालय ने दूरसंचार विभाग को कहा है कि वह इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को बेवसाइट ब्लॉक करने का निर्देश दें. विभिन्न इंटरनेट सेवाप्रदाताओं को ई-मेल के जरिए भेजे आदेश में दूरसंचार विभाग ने कहा है कि इसके अनुपालन की जानकारी तत्काल दी जाए, अन्यथा लाइसेंस की शर्तों के तहत कार्रवाई की जाएगी.

जानकारी के लिए बता दें कि तीन दिन पहले से कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट खोलने पर ‘this site can’t be reached’ की एरर मिल रही है. इसी लेकर ट्विटर पर भी कई यूज़र्स ने शिकायत की है.

कुछ यूज़र्स का जवाब देते हुए Wetransfer ने लिखा, ‘ हमें रिपोर्ट मिली है कि भारत में इसे आंशिक रूप से ब्लॉक कर दिया गया है. हमारी टीम इसकी जांच कर रही है, और जल्द इसकी जानकारी पेश करेगी. कुछ समय के लिए आप VPN सर्विस का इस्तेमाल करके वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं.’

क्या है WeTransfer?
Weट्रांसफर बड़ी से बड़ी फाइल शेयर करने के लिए सबसे पॉपुलर वेबसाइट में एक है. ये कंपनी नीदरलैंड की है, और पूरी दुनिया में इसके करीब 5 करोड़ यूज़र्स हैं. इस प्लैटफॉर्म के ज़रिए हर महीने करोड़ों फाइल्स ट्रांसफर की जाती हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top