MUST KNOW

बिल गेट्स से सीखिए कैसे कमाया जाता है पैसा, अमीर बनने के ये हैं जबरदस्त टिप्स

अमीर कैसे बना जाता है, यह सिर्फ अमीर ही बता सकता है. दुनिया के अरबपतियों में शुमार और दूसरे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स (Bill Gates) ने पैसा लगाने (Invest) और कमाने के टिप्स दिए हैं. इन टिप्स की मदद से हर किसी को भविष्य में पैसा कमाने में मदद मिलेगा. बिल गेट्स के ये टिप्स लाइफ में आगे बढ़ने, नौकरी और बिजनेस (Business) करने में मंदद देंगे. बिल गेट्स का मानना है कि कठिनाइयों में रहने से सफलता की गारंटी नहीं मिल पाती है. इस तरह की एक कहानी बिल गेट्स ने हार्वर्ड में दी अपनी एक स्पीच में सुनाई थी. 

साइंस में करें इन्वेस्ट
बिजनेस इन्साइडर की खबर के मुताबिक, बिल गेट्स ने फ्यूचर आंत्रप्रिन्योर (entrepreneur)को यह सलाह दी है कि वह साइंस में इन्वेस्ट करें. उनका मानना है कि ग्लोबल बीमारी से छुटकारा पाने और नए एनर्जी सिस्टम को बनाने में कारोबारियों को इन्वेस्ट करना चाहिए. साइंस में जितना आप सीखेंगे उतने ही मौके नजर आएंगे. साइंस और प्रोग्रामिंग, बायोलॉजी और एनर्जी में इन्वेस्ट करने से ज्यादा फायदा होगा.

स्मार्ट और सिंपल आइडिया से करें सॉल्व
बिल गेट्स ने कहा कि समझदार होने का कोई एक सही तरीका नहीं होता. अलग-अलग तरह के टैलेंटेड लोगों को एक जगह बनाए रखना आपको सफल बना सकता है. गेट्स ने कहा कि उन्हें पहले लगता था कि जिसका आईक्यू लेवल अच्छा है, वह सब कुछ कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. आपका आईक्यू लेवल आपको इंटेलिजेंट नहीं बनाता, बल्कि अलग-अलग तरह कि स्किल्स आपको इंटेलिजेंट बनाती है. गेट्स ने कहा कि हमेशा यह कहा जाता है कि स्मार्ट और सिंपल आइडिया से सबकुछ सॉल्व किया जा सकता है, लेकिन वह इसे कभी नहीं समझ पाए. 

शो-ऑफ करने से बचें
आप भविष्य में क्या बन सकते हैं इसके लिए शो-ऑफ करने की जरूरत नहीं है. आप ट्रैप में न फंसे और अपने सपने को तब तक सुरक्षित रखें जब तक वह सच न हो जाए. जब आप अपने लक्ष्य को पा लें तो वापिस देना न भूले. ताकि दुनिया आपकी सराहना कर सके.

अपने लक्ष्य से न भटकें
लाइफ में आप जो चाहते हैं वो आपको नहीं मिल रहा है तो आप हार न माने. अपने गुस्से और फ्रस्टेशन को चैनलाइज्ड करें और लाइफ को सही दिशा में लेकर जाएं. जिंदगी में चाहे कितनी भी परेशानी आए तब भी अपने गोल की तरफ बढ़ने से न रूके. लाइफ में अच्छा करें, इज्जत अपने आप मिलेगी दुनिया में कोई भी आपकी इज्जत की परवाह नहीं करता. दुनिया पहले अपने लिए आपको कुछ अचीव करने के लिए कहती है. उसके बाद ही लोग आपकी इज्जत करते हैं और आपके बारे में अच्छा सोचते हैं.

कॉलेज से निकलते ही नहीं बनेंगे करोड़पति
आप स्कूल से बाहर निकलने के तुरंत बाद 60,000 डॉलर महीना नहीं कमा सकते. आप सीधे वाइस प्रेसिडेंट भी नहीं बन सकते. सीधे करोड़पति नहीं बन जाएंगे. धीरे बढ़ें लेकिन बड़ा बने. आप एक दिन में ऊचांई पर नहीं पहुंच सकते. आप जो सोचते हैं वह कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको काम करना होगा. अपनी सफलता को डाइजेस्ट करना सीखना होगा. अगर आपको लगता है कि आपका टीचर टफ है, तो आप बॉस का इंतजार करें.. आप धैर्य रखना सीखें. अगर आपके टीचर और बड़े आपकी गलती पर डांटते हैं, तो उसे सहना सीखें. आपको नौकरी करते हुए ऐसे लोग नहीं मिलेंगे जो आपकी गलती बताएं. वह सिर्फ कम समय में बेस्ट रिजल्ट चाहते हैं और अगर आपने ऐसा नहीं किया, तो आपको नौकरी से निकाल देंगे. अपनी गलतियों को सुधारना सीखें जब आपके पास समय और मौका दोनों हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top