MUST KNOW

सावधान! Voter ID बनवाने के नाम पर लोगों को लगाया जा रहा है लाखों का चूना, अब तक ठगे 25 लाख रुपये

how-to-make-correction-in-voter-id-card-2

साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) से जुड़ा बड़ा फ्रॉड भी सामने आया है, जिसे लेकर दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (Cheif Electoral Officer) ने सावधानी बरतने के लिए कहा है. दरअसल CEO दिल्ली ने ऐसी अनधिकृत निजी वेबसाइट के बारे में बताया है जो लोगों से पैसे लेकर वोटर आईडी की सेवाएं देने का दावा कर रही है. अधिकारी ने बताया कि उन्हें पिछले महीने के आखिर में साइबर धोखाधड़ी की दो घटनाओं के बारे में सूचित किया गया था जिसमें अनधिकृत निजी वेबसाइट मतदाताओं से वोटर आईडी से जुड़ी सेवाओं के लिए पैसे वसूलती पायी गई थी.

इसी को देखते हुए CEO दिल्ली ने लोगों से आगाह किया है कि वह ज़रूरी जानकारी के लिए सिर्फ Election Commission की वेबसाइट पर ही जाएं. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक वोटर आईडी से जुड़ी ऑनलाइन ऐप्लीकेशन जमा करते समय लोगों से कोई पैसा नहीं लिया जाता है.

दिल्ली के CEO ऑफिस ने बयान में बताया कि DCP इलेक्शन ने दिल्ली पुलिस से एफआईआर दर्ज करने और दोनों घटनाओं में जल्द से जल्द अपराधी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया था.

एक घटना में, राजस्थान के एक 27 वर्षीय व्यक्ति को एक वेबसाइट के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड बनाने और रिन्यू करने के बहाने लोगों को धोखा देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पूछताछ में पता चला कि आरोपी 6-7 महीने से फर्जी वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहा था और उसने करीब 5,000 लोगों से 25 लाख रुपये ठगे हैं. वहीं दूसरी घटना में अभी जांच जारी है.

CEO दिल्ली ने लोगों को सलाह दी है कि वह ऑथेंटिक और ऑफिशियल जानकारी के लिए ECI की आधिकारिक वेबसाइट eci.gov.इन,  CEO दिल्ली की वेबसाइट ceodelhi.gov. इन या मतदाता हेल्पलाइन नंबर (1950) पर कॉल करें और खुद को ठगे जाने से बचाएं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top