MUST KNOW

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए मदद कर सकता है ये माउथवॉश, स्टडी में हुआ खुलासा

नई दिल्ली. कोरिया यूनिवर्सिटी मेडिसिन कॉलेज द्वारा कोरियन मेडिकल साइंस के जर्नल में एक स्टडी छपी है जिसके मुताबिक क्लोरहेक्सिडिन माउथवॉश (Chlorhexidine Mouthwash) कोविड-19 (Covid-19) फैलने से रोकने में मदद करता है. ICPA हेल्थ प्रोडक्ट्स लिमिटेड, भारत की अग्रणी ओरल हेल्थकेयर कंपनी 35 से अधिक देशों के साथ मिलकर इस तरह के माउथवॉश का निर्माण कर रहा है.

अध्ययन ने निष्कर्ष निकला है कि लार में उपस्थित वायरल लोड क्लोरहेक्सिडिन माउथवॉश का उपयोग करने के बाद दो घंटे के लिए क्षणिक रूप से कम हो गया, लेकिन माउथवॉश का उपयोग करने के दो से चार घंटे बाद यह फिर से बढ़ गया.

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए हो सकता है मददगार

अध्ययनकर्ताओं ने सुझाव दिया कि क्लोरहेक्सिडिन माउथवॉश सामुदायिक और अस्पताल दोनों में SARS-CoV-2 के संचरण को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद हो सकता है. अध्ययन से पता चलता है कि SARS-CoV-2 वायरल लोड लार में लगातार उच्च था. लार में इस उच्च वायरल लोड के कारण, SARS-CoV-2 बातचीत के के दौरान भी अन्य लोगों तक पहुंच सकता है.

इसलिए, अध्ययन कहता है कि अस्पताल और सामुदायिक स्तर पर वायरस को रोकने के लिए प्रोटोकॉल विकसित करना काफी मुश्किल है.

दो घंटे तक असर को कर सकता है कम
अध्ययन के आधार पर, अध्ययनकर्ता लार में वायरल लोड को कम करने के लिए 0.2 क्लोरहेक्सिडिन माउथवॉश की मात्रा वाला 10 मिलीलीटर माउथवॉश 30 सेकेंड के लिए इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं इससे दो घंटे तक लार का वायरल लोड कम हो जाता है जिससे कोविड -19 फैलने का खतरा कम हो जाता है.

अध्ययन से पता चलता है कि त्वचाविज्ञान, ईएनटी, नेत्र रोग, जनरल प्रैक्टिस, डेंटल क्लीनिक और भी कई डॉक्टर्स अपने रोगियों को क्लिनिक में प्रवेश करने से पहले क्लोरहेक्सिडिन माउथवॉश से कुल्ला करने की सलाह दे सकते हैं जो उन्हें दो घंटे के लिए संक्रमण फैलने के खतरे को कम कर देगा जिसमें वे अपना इलाज करवा सकते हैं. स्टडी में ये भी सुझाव दिया गया कि सबसे अधिक जोखिम समूह वाले दंत चिकित्सक जोखिम को लगातार कम रखने के लिए माउथवॉश का अधिक बार (प्रत्येक 15 -30 मिनट) उपयोग कर सकते हैं.

इन जगहों पर हो सकता है फायदेमंद
रेड ज़ोन और कंटेनमेंट ज़ोन और होम क्वारंटाइन से आने वाले संदिग्ध व्यक्तियों या यात्रियों को घर और आवास परिसरों में फैलने से रोकने के लिए हर 2 घंटे में CHX माउथवॉश दिया जा सकता है.

हर दिन काम करने के लिए बाहर जाने वाले परिवार के कामकाजी लोग भी माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. अस्पतालों में भर्ती होने वाले बिना लक्षणों वाले कई रोगी जो कि SARS-CoV-2 वाहक हो सकते हैं अस्पतालों के भीतर रोग को रोकने के लिए, प्रत्येक 2-घंटे के अंतराल पर क्लोरहेक्सिडिन  माउथवाश दिया जा सकता है.

इस माउथवॉश को 2 घंटे की अवधि की घरेलू उड़ानों में यात्रियों को उड़ान भरने से पहले कुल्ला और गार्गल करने के लिए दिया सकता है. अध्ययन के मुताबिक, उड़ानों के बंद होने के माहौल में यह अतिरिक्त उपाय काफी मदद कर सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top