MUST KNOW

अब बिना संपर्क के ATM से निकाल सकते हैं पैसे, 4 आसान स्टेप्स में करें विद्ड्रॉल

लोगों को लोगों और सतहों को छूने से बचने की जरूरत है, ऐसे में कॉन्टैक्ट फ्री एटीएम बेहतरीन तरीके से काम आ सकते हैं.

कोरोना वायरस महामारी के बीच लोगों को सतहों को छूने से बचने की जरूरत है, ऐसे में कॉन्टैक्ट फ्री एटीएम बेहतरीन तरीके से काम आ सकते हैं. Empays पेमेंट सिस्टम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने मास्टरकार्ड के साथ समझौते के तहत कार्डलेस एटीएम की शुरुआत की है. इससे छूने की कम जरूरत होगी और यह सुरक्षित भी है. कंपनी ने बयान जारी कर बताया कि Empays IMT पेमेंट सिस्टम के साथ समझौता किया है जिसके तहत वह IMT पेमेंट सिस्टम के पीछे मौजूद बेसिक टेक्नोलॉजी को अपग्रेड करेगा जिससे मास्टरकार्ड कार्डलेस एटीएम की जरूरतों को शामिल किया जा सके और EMV कैश विद्ड्रॉल ट्रांजैक्शन हो सके.

ATM की लोकेशन देख सकेंगे

IMT पेमेंट सिस्टम दुनिया में कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल के लिए सबसे बड़ा एटीएम नेटवर्क है और देशभर में 40,000 एटीएम में उपलब्ध है. यह एटीएम से बिना किसी कार्ड के साथ फिजिकल कॉन्टैक्ट के एटीएम से कैश विद्ड्रॉल की सुविधा देता है और इसके लिए एसएमएस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है. Empays को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नेशनल पेमेंट सिस्टम के तौर पर अधिकृत किया है.

यह कार्डलेस ‘एटीएम पावर्ड बाय मास्टरकार्ड’ यूजर्स को सबसे करीबी इनेबल्ड एटीएम को डिजिटल तौर पर लोकेशन का पता करने में मदद करेगा. विद्ड्रॉल के लिए आपको अपने मोबाइल फोन पर इनके बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल करके क्यू आर कोड को स्कैन करना होगा.

ये है प्रोसेस

इससे यूजर्स कैश को सुरक्षित तरीके से 4 आसान स्टेप्स को फॉलो करके कैश विद्ड्रॉल कर सकेंगे- बैंकिंग ऐप को ओपन करें, एटीएम पर क्यूआर को स्कैन करें, बैंकिंग ऐप पर विद्ड्रॉल की राशि को अधिकृत करें और एटीएम से कैश ले लें. इसमें आपको एटीएम में फिजिकल डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं है, जिससे गैर-जरूरी संपर्क कम से कम होगा. इससे यह कोरोना के मौजूदा संकट में कैश विद्ड्रॉल के लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top