MUST KNOW

IRCTC Indian Railways: किस ट्रेन में किस तारीख से सीटें खाली, यहां देखें पूरी लिस्ट

भारतीय रेलवे द्वारा स्पेशल राजधानी और अन्य मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इन ट्रेनों में अब पूरी सीटें नहीं भर पा रही हैं. हालांकि, जब इन ट्रेनों की शुरुआत हुई थी तो उस वक्त रेलवे स्टेशनों पर भारी तादाद में श्रमिकों की भीड़ जुटी हुई थी और यात्रियों को टिकट मिलना भी मुश्किल था लेकिन अब ट्रेनों में सीटें खाली हैं. आइए जानते हैं कि किस ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं.

रेलवे ने 1 जून 2020 से 100 जोड़ी यानी 200 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. जिसमें दरभंगा एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति, संपर्क क्रांति, अवध एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, भोपाल मेल, गोमती एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस और दुरंतो समेत तमाम ट्रेनें शामिल हैं. जिनमें आने-जाने के लिए सीटें खाली हैं. नीचे दी गई खाली सीटों की लिस्ट की जानकारी के मुताबिक आप अपनी सुविधानुसार यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.

महाराष्ट्र/मुंबई से आने-जाने वाली ट्रेनों की लिस्ट

mumbai-train-list_061020065740.jpg

नई दिल्ली से आने-जाने वाली ट्रेनों की लिस्ट

delhi-list_061020065805.jpg

बिहार/पटना से आने-जाने वाली ट्रेनों की लिस्ट

patna-list_061020065822.jpg

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के परिचालन में शत-प्रतिशत समय पाबंदी सुनिश्चित करने को कहा है. रेलवे ने जोनल प्रमुखों को इन ट्रेनों के समय पालन की निगरानी करने को कहा है. रेलवे द्वारा सभी जोनों को भेजे गए मैसेज में कहा गया है कि वर्तमान में बहुत कम ट्रेनें चल रही है इसलिए इसमें कोई देरी नहीं होनी चाहिए.

बता दें कि रेलवे के नियामानुसार ट्रेन से सफर के दौरान सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशन में एंट्री के समय और यात्रा के दौरान फेस कवर/मास्क पहनना होगा. यात्रि‍यों को ट्रेन रवाना होने से 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा जिससे स्टेशन पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हो सके. केवल उन्‍हीं यात्रियों को ही सफर करने की अनुमति होगी जिनमें कोविड रोग का कोई भी लक्षण नहीं होगा. यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top