Life Style

ब्रेकअप के दर्द से निकल पाना नहीं होता आसान, इन 7 तरीकों से मिल सकती है राहत

नई दिल्ली: प्यार में एक दूसरे से गहराइयों से जुड़ना तय है, लेकिन कई बार ब्रेकअप के समय यही गहराई नासूर बन जाती है. पार्टनर से अलग होने का गम बहुत दुखदाई होता है. खास कर तब जब ब्रेकअप की वजह धोखा हो. ऐसे में पार्टनर के लिए ये दर्द सहना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन इन दिक्कतों से निकलने के लिए खुद ही प्रयास करना चाहिए. सबसे पहले आपको ब्रेकअप को स्वीकार कर इसे डील करना सीखना होगा. यदि आप ब्रेकअप के दर्द से गुजर रहे हैं, तो याद रखिए आपको अपने आप से पहले लड़ना होगा और तब आप इससे बाहर निकल सकते हैं. साथ ही हम कुछ ऐसे ट्रिक्स भी बता रहे हैं, जो आपको ब्रेकअप के दर्द से निकालने में मदद करेंगे.

ब्रेकअप के दर्द पर ये टिप्स एंड ट्रिक्स करेंगे दवा का काम

खुद से डील करना सीखें
ब्रेकअप के बाद आपको ये बात स्वीकार करना सबसे पहले सीखना होगा कि आपके लाइफ का वो पार्ट खत्म हो गया है, जिसमें अब तक आप जी रहे थे. खुद से डील करना सीखना होगा. क्योंकि इसके बाद ही आप मानसिक रूप से इस ब्रेकअप को स्वीकार कर आगे बढ़ सकेंगें. रिलेशनशिप की यादों और बातों से जितनी जल्दी आप बाहर आएंगे, आपका दर्द उतनी जल्दी कम होगा. क्योंकि बीती बातों को याद कर आप अपने दर्द को बढ़ा रहे होते हैं.

अपने दोस्तों के साथ समय गुजारें
यह बात सही है कि आपको इस दौरान किसी से मिलने या बात करने का मन नहीं कर रहा होगा. लेकिन आपको जबरदस्ती अपने मन को दोस्तों के बीच लगाना होगा. एक या दो दिन में आप खुद को अपने दोस्तों के साथ ढालने लगेंगे. लोगों से मिलना-जुलना बढ़ाएं, ताकि आप पुरानी यादों से बाहर आ सकें.

ब्रेकअप पर खुलकर बात करें  
ब्रेकअप पर आप अपने दोस्त से खुल कर बात करें. इसे छुपाएं नहीं बल्कि अपने अदंर चल रही हर बात को आप अपने दोस्त के सामने रखें. दुख को कह देना उसे कम करने का सबसे अच्छा तरीका है. अपनी बात कहकर आप हल्का महसूस करेंगे और खुदको अपने दोस्त से जुड़ा पाएंगे. ये ब्रेकअप के दर्द को कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका है. अपने परिवार के साथ अधिक समय गुजारें.

खुद को बिजी रखना सीखें
जब भी आप खाली होंगे, आपको अपना दर्द खुद पर हावी होता नजर आएगा. इसलिए खुद को बिजी रखना सीखें. अपने शौक को फिर से जगाएं और उसे पूरा करें. खुदको घर के कामों में व्यस्त करें और कोशिश करें कि खाली समय कम से कम आपको मिले.

एक्सरसाइज है जबरदस्त दवा
ब्रेकअप की जबरदस्त दवा है एक्सरसाइज. एक्सरसाइज करने से आपके अंदर का सारा गुबार बाहर आ जाएगा. गुस्सा, दुख और अकेलापन सब कुछ पर एक्सरसाइज के जरिए आप काबू पा सकते हैं. कई रिसर्च भी बताती है कि एक्सरसाइज करने से गुड हार्मोंस तेजी से शरीर में प्रवाहित होते हैं और तनाव बढ़ाने वाले कार्टिसोल हार्मोंस का प्रवाह कम करते हैं.

पुरानी यादों से ऐसे पाएं छुटकारा
ब्रेकअप के पहले की तस्वीरें, एक दूसरे के दिए गिफ्ट या अन्य चीजों को अपनी आंखों से दूर कर दें. क्योंकि ये चीजें जब-जब सामने आएंगी आप यादों में खोते जाएंगे. अपने पार्टनर से जुड़ी हर चीज को अपने से दूर करें. उसका नंबर, मैसेज और सोशल मीडिया पर एक दूसरे के कनेक्शन को खत्म कर दें. ये सब कुछ अपनी लाइफ से हटा कर आप अच्छा महसूस करेंगे.

किताबे पढ़ें, ये सबसे बेहतर साथी हैं
किताबों की ओर खुद को मोड़ें. ये दुख की सबसे बेहतर साथी होती हैं. किताबों को पढ़ते हुए आप कब अपने दुख से दूर निकल आएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा. खुद ये महससू नहीं कर सकेंगे. कोशिश करें इस दौरान कुछ मोटिवेशन बुक्स पढ़ें या कोई ऐसा नॉवेल जिसे पढ़कर आप फ्रेश फील करें.  

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top