FINANCE

SBI Card: घर बैठे कराइए वीडियो KYC, फ्रॉड का डर नहीं; लागत भी कम

big-important-alert-for-sbi-users-your-internet-banking-may-get-blocked-if-you-dont-do-this

SBI कार्ड ने सोमवार को अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) की प्रक्रिया वीडियो के ​जरिए पूरी करने की सुविधा शुरू कर दी. ग्राहकों के अनुभव को आसान बनाने वाली इस सुविधा को कंपनी ने ‘वीकेवाईसी’ नाम दिया है. कंपनी ने बयान में कहा कि यह सुविधा एसबीआई कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरी तरह कागज रहित, डिजिटल और जीरो कॉन्टैक्ट बनाएगी.

SBI कार्ड देश की सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी है और भारतीय स्टेट बैंक की अनुषंगी है. कंपनी ने कहा कि वीकेवाईसी से न सिर्फ धोखाधड़ी को कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने में आने वाली लागत को करीब-करीब आधा कर देगी. एसबीआई कार्ड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हरदयाल प्रसाद ने कहा कि हम प्रौद्योगिकी को आगे आकर अपनाने वाली कंपनी हैं. अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर क्रिएट करने के लिए हमने रणनीतिक निवेश किया है.

इन टेक्नीक्स का होगा इस्तेमाल

कंपनी ने देशव्यापी लॉकडाउन और कोविड-19 संकट के दौरान आपसी मेलजोल से दूरी के नियमों का पालन करने को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा शुरू की है. VKYC ग्राहक को बिना किसी से फि​िजकली मिले केवाईसी प्रक्रिया डि​िजटली पूरी करने की सुविधा देगी. इसमें RBI गाइडलाइंस के अनुरूप फेशियल रि​कग्निशन, डायनैमिक वेरिफिकेशन कोड, लाइव फोटो कैप्चर फेशियल रिकग्निशन, ​​िजयोटैगिंग आदि टेक्नीक्स का इस्तेमाल होगा. इससे यह फि​िजकल केवाईसी प्रक्रिया से अधिक सिक्योर होगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top