MUST KNOW

PAN कार्ड में करना है किसी तरह का अपडेट, इस ऐप की मदद से करें सारे काम

नई दिल्लीः पैन कार्ड को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है.  सभी तरह के वित्तीय ट्रांजेक्शन करने के लिए ये एक जरूरी डॉक्यूमेंट है. उदाहरण के लिए अगर आपको 50 हजार से ज्यादा का ट्रांजेक्शन करना हो तो फिर पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी. इसलिए पैन कार्ड पर हमेशा सही जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि ये आईडी प्रूफ की तरह भी काम करता है. 

आसान हुआ जानकारी अपडेट करना
पैन कार्ड में किसी तरह का अपडेट करना भी आसान हो गया है. अब आप भारत सरकार के उमंग ऐप की मदद से ऐसा कर सकते हैं. इस ऐप को आपको अपने फोन पर पहले डाउनलोड करना होगा. 

किसी भी तरह की गलत जानकारी को कर सकते है अपडेट
पैन कार्ड में दर्ज किसी भी तरह की गलत जानकारी जैसे कि नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि जैसी जानकारियों को उमंग ऐप के जरिए ठीक किया जा सकता है. उमंग ऐप में आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए लॉगिन कर सकते हैं. यहां आपको माई पैन टैब में जाकर कर करेक्शन अथवा चेंज ऑप्शन में जाना होगा. इसके बाद पैन कार्ड में जारी किसी भी तरह की गलती को ठीक किया जा सकता है. 

देनी होगी फीस
जानकारी में किसी तरह का सुधार या फिर पैन कार्ड मंगाने के लिए फीस का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है. हालांकि अपडेशन के दौरान आपको सभी प्रकार के जरूरी कागजातों और अभी मौजूद पैन कार्ड की फोटोकॉपी को नजदीकी पैन सेंटर या फिर एनएसडीएल TIN केंद्र पर जाकर के जमा करना होगा. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top