MUST KNOW

ZEE NEWS के साथ मनाएं योग दिवस, #YogaAtHome पर भेजें तस्वीरें और वीडियो

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर में रविवार को छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. कोरोना महामारी की वजह से इस बार थीम “घर पर योग और परिवार के साथ योग है. अब से कुछ देर बाद दुनिया में आज योग का नया ‘सूर्योदय’ होने जा रहा है. योग दिवस मनाइए और कोरोना वायरस को हराइये. योग आपकी स्वस्थ जिंदगी का ‘पासपोर्ट’ है. कोरोना संकटकाल में योग की अहमियत और ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि योग से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है. 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि जो हमें जोड़े, साथ लाए, वही योग है. उन्होंने योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग दिवस एकजुटता का दिन है. पीएम मोदी ने कहा, “आज भावात्मक योग का दिन है. जो दूरियां खत्म करे, वही योग है. योग से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. हर दिन प्राणायाम कीजिए. दुनियाभर में योग का उत्साह बढ़ रहा है. योग का अर्थ समर्पण, सफलता है. हर परिस्थिति में समान रहने का नाम योग है. योग किसी से भेदभाव नहीं करता. योग कोई भी कर सकता है. योग से शांति और सहनशक्ति मिलती है. कर्म की कुशलता ही योग है. कोरोना से बचने के लिए योग जरूरी है.”  

ZEE NEWS आप  लगातार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ‘पारिवारिक कवरेज’ देखें. साथ ही संक्रमण काल में योग दिवस पर आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने वाली कवरेज का हमने आपके लिए खास इंतजाम किया है. आप हमारी विशेष कवरेज का हिस्सा बन सकते है. इसके आपको सिर्फ एक काम करना है. जल्दी से मोबाइल उठाइए, योग करते हुए अपना वीडियो बनाइए. योग करते हुए अपनी तस्वीर लीजिए और हमारे #YogaAtHome पर साझा कीजिए. आज लगातार ZEE NEWS ‘आपका योग’ दिखाएगा. योग दिवस पर आप ‘पारिवारिक कवरेज’ का हिस्सा बनिए. 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को अपने पहले संयुक्त राष्ट्र संबोधन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का आह्वान किया था. पीएम मोदी की पहल को 170 देशों का समर्थन मिला था जिसके बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था. 

2015 में पीएम मोदी ने दिल्ली में 36000 लोगों के साथ योग किया था. 2016 में  चंड़ीगढ़ में 30000 लोगों के साथ योग किया. 2017 में प्रधानमंत्री मोदी ने लखनऊ में 51000 लोगों के साथ योग किया. 2018 में  55000 लोगों के साथ योग के लिए देहरादून को चुना गया जबकि पिछले साल पीएम मोदी ने रांची में 40000 लोगों के साथ योग किया. 

भारत में 5 हजार साल पहले हुई थी योग की शुरुआत
भारत में योग की शुरुआत 5 हजार साल पहले हुई थी. सन्त पतंजलि को योग का जनक माना जाता है. हर वर्ष योग दिवस की अलग थीम रही है: 

2015 में सद्भाव और शांति के लिए योग. 
2016: युवाओं को जोड़ने के लिए 
2017: स्वास्थ्य के लिए योग
2018: शांति के लिए योग किया गया
2019: पर्यावरण के लिए योग 

इस वर्ष योग दिवस की थीम है घर पर योग, परिवार के साथ योग.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top