MUST KNOW

पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, चेक करें अपने-अपने शहर में तेल के नए रेट

लॉकडाउन धीरे धीरे खुल तो रहा है, लेकिन जनता को महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. लगातार 17 दिन तक तेल कंपनियों ने कीमतों में इजाफा करने के बाद बाद आज 18वें दिन पेट्रोल के दाम तो नहीं बढ़ाए, लेकिन डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है. इस बढ़ोतरी के बाद ऐसा पहली बार हुआ कि जब देश में पेट्रोल से महंगा डीजल हो गया है. पिछले 18 दिनों में डीजल की कीमत में 10.48 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जबकि पेट्रोल भी 8.50 रुपये महंगा हुआ है

दिल्ली में पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल

इंडियन आयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में आज यानी 24 जून को पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पेट्रोल कल के भाव यानी 79.76 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. लेकिन डीजल की कीमत 79.40 रुपये से 48 पैसे बढ़कर 79.88 रुपये प्रति लीटर हो गई है. यानी 1 लीटर डीजल का दाम अब 1 लीटर पेट्रोल से ज्यादा हो गया है.

मुंबई

मुंबई में पेट्रोल कल के भाव 86.54 रुपये प्रति लीटर है, जबकि प्रकार डीजल के दाम 46 पैसे बढ़कर 78.22 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए।

कोलकाता

कोलकाता में पेट्रोल के दाम स्थिर हैं. पेट्रोल 81.45 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 43 पैसे बढ़कर 77.06 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।.

चेन्नई

चेन्नई में पेट्रोल कल के भाव 83.04 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल के दाम 40 पैसे बढ़कर 77.17 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं.

बेंगलुरु

बेंगलुरु में पेट्रोल 82.35 रुपये प्रति लीटर है. जबकि डीजल के दाम 45 पैसे बढ़कर 75.96 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

अगले कुछ दिन स्थिर रह सकते हैं दाम

क्रूड की कीमतें डिमांड घटने से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है. इसी का असर घरेलू बाजार पर दिख सकता है. अगले कुछ दिन और कीमतों में स्थिरता देखने को मिल सकती है. इंटरनेशनल मार्केट में पिछले 18 दिनों से कच्चे तेल की कीमत 35-40 डॉलर प्रति बैरल के बीच है. लेकिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में आम आदमी को उस हिसाब से राहत नहीं मिल रही है.

कैसे तय होते है पेट्रोल-डीजल के दाम

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. इसके बाद पेट्रोल पंप पर पहुंचने के बाद इनमें टैक्स और कमीशन को जोड़ लिया जाता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top