GADGETS

ये है दमदार भारतीय Smartphones की लिस्ट, चीनी कंपनियों को देते हैं जबरदस्त टक्कर

581902-smartphone

भारत-चीन सीमा पर चल रहे तनाव के बीच घरेलू बाजार में चीनी उत्पादों का विरोध जारी है. ऐसे में ज्यादातर लोग चीनी स्मार्टफोन्स का भी जमकर विरोध कर रहे हैं. आपके भी मन में चीनी स्मार्टफोन्स की बजाए भारतीय Make in India उत्पादों को खरीदने का विचार होगा. लेकिन कई बार ब्रैंड्स के बारे में कम जानकारी भी लोगों को कंफ्यूजन पैदा कर देते हैं. आज हम आपको दे रहे हैं भारत में ही बनने वाले जबरदस्त स्मार्टफोन्स की जानकारी. 

Micromax
माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स (Micromax Informatics )भारत की सबसे बड़ी फोन निर्माता कंपनी है. यह कम लागत और सस्ती हैंडसेट बनाती है और इसमें एलईडी टीवी और टैबलेट भी बनाती है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार कंपनी का हेडक्वार्टर हरियाणा के गुरुग्राम में स्थापित है. 2008 में कंपनी ने मोबाइल फोन बेचना शुरू किया.  मोहित शर्मा, देवास और रोहित पटेल कंपनी के सह-संस्थापक हैं. Micromax के कुछ फेमस मॉडल में Canvas Infinity और Infinity N11 शामिल है.

Karbonn
Karbonn Mobiles मोबाइल फोन एक्सेसरीज से स्मार्टफोन, टैबलेट और एक्सेसरीज बनाता है. ये कंपनी बेंगलुरु से दिल्ली स्थित जैन ग्रुप और यूटीएल ग्रुप के बीच एक Joint Venture है.  इसका हेडक्वार्टर दिल्ली में स्थापित है. यह वर्तमान में बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और मध्य पूर्व और यूरोप जैसे देशों में भी फैला हुआ है. Karbonn की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी. प्रसिद्ध कार्बन मॉडल में टाइटेनियम एस 9 प्लस, कार्बन वी 1, के 9 स्मार्ट प्लस शामिल हैं.

LAVA
लावा इंटरनेशनल (LAVA International)  ने वर्ष 2009 में भारत में अपना काम शुरू किया. इसके चैयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हरिओम राय ने कंपनी को अपने हाथों में सर्वश्रेष्ठ देने के साथ लोगों को सशक्त बनाने के लिए शुरू किया. CMR रिटेल सेंटीमेंट इंडेक्स 2018 में लावा को ‘सबसे भरोसेमंद ब्रांड’ के रूप में स्थान दिया गया था. यह एकमात्र कंपनी भी है जिसका भारत में पूरा डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग है.

XOLO
XOLO लावा इंटरनेशनल की सहायक कंपनी है. इसका हेडक्वार्टर नोएडा में स्थित है. XOLO X900 इंटेल प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बनी. यह XOLO ब्लैक है और XOLO Q सीरीज़ भी बहुत प्रसिद्ध हैं.

YU
YU Televentures एक भारतीय ब्रांड है और Cyanogen Inc और Micromax Informatics Limited की सहायक कंपनी है. YU का हेडक्वार्टर गुरुग्राम, हरियाणा में स्थापित है. माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा, YU में 99% नियंत्रण हिस्सेदारी के मालिक हैं. YU Televentures के कुछ अद्भुत मॉडल YU Yunique 2, YU Yureka 2 और YU Ace हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top