MUST KNOW

ऐसा पोर्टेबल डिवाइस जो कोरोना को फैलने से रोकने में है मददगार

नई दिल्लीः Novaerus नाम की आईरिश कंपनी ने एक ऐसा पोर्टेबल डिवाइस लॉन्च किया है जो कोरोना वायरस को फैलाने वाले MS2 Bacteriophage सेरोगेट को 99.99 फीसदी खत्म कर सकती है. यह कंपनी ज्यादातर मेडिकल ग्रेड के एयर प्यूरिफाइयर बनाकर बेचती है. कंपनी ने अपने इस डिवाइस का नाम डिफेंड 1050 रखा है.

कंपनी ने अपने इस डिवाइस का नाम डिफेंड 1050 रखा है. बड़ी जगह पर ये कोरोना वायरस के सेरोगेट को ही खत्म नहीं करेगी, बल्कि ताजी हवा भी देगी. इसमें प्लाज्‍मा टेक्नोलॉजी के साथ ही कैम्फिल का ट्रिपल स्टेज फिलटेरेशन सिस्टम भी लगा हुआ है. 

यहां पर काम करेगी ये मशीन
फिलहाल ये मशीन अस्पतालों के ऑपरेशन थियेटर, आईसीयू, आईवीएफ लैब, इमरजेंसी और वेटिंग रूम्स के अलावा स्कूलों, ऑफिस और कंस्ट्रकशन जोन में काम करेगी. ट्रिवेक्टर बायोमेड एलएलपी के निदेशक दिलिप पाटिल ने कहा कि वो इस उत्पाद को सस्ते में उपलब्ध कराएंगे. साथ ही अगर जरूरत पड़ी तो फिर किराये पर भी उपलब्ध होगा. 

कंपनी ने दावा किया है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए साफ और स्वच्छ हवा भी चाहिए. ये डिवाइस SARS-CoV-2 वायरस से लड़ता है. इससे वायरस हवा में नहीं रहता है, जिससे लोगों को कोरोना से बचाया जा सकता है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top