MUST KNOW

रेलवे टिकट कैंसिल कराना हुआ बेहद आसान, सिर्फ एक कॉल से हो जाएगा आपका काम

लॉकडाउन और कोरोना वायरस संक्रमण के बीच रेल यात्रा अपने आप में एक बड़ी चुनौती है. उसमें भी अगर किसी कारणवश टिकट कैंसिल करना पड़े तो एक और चुनौती आ जाती है. लेकिन अब आपको इसके लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. अब आप सिर्फ एक कॉल करके अपना टिकट कैंसिल करा सकता है. रिफंड की भी चिंता करने की जरूरत नहीं. टिकट का पैसा भी आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगा.

कैसे कैंसिल होगा टिकट?
दरअसल फोन से टिकट कैंसिल कराने की सुविधा उन्हें मिलती है जो रिजर्वेशन काउंटर से बुकिंग कराते हैं. ऐसे यात्रियों के लिए ही कॉल के जरिए टिकट कैंसिल कराने की सुविधा दी गई है. अक्सर लोगों के सामने यह दिक्कत उस वक्त आती है, जब ट्रेन का समय रात में हो और टिकट रिजर्वेशन काउंटर बंद हो जाए. देर रात की ट्रेन होने पर यात्रियों के पास पर्याप्त समय नहीं होता कि वो काउंटर पर जाकर टिकट कैंसिल कराएं. इसी समस्या के लिए रेलवे ने कॉल कैंसिलेशन की सुविधा शुरू की थी. इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए यात्रियों को रेलवे के इन्क्वायरी नंबर 139 पर कॉल करना होगा. ध्यान रहे यह कॉल आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करें. मतलब वह नंबर, जो टिकट रिजर्वेशन के समय दिया गया हो. 

OTP की मदद से कैंसिल होगा टिकट
हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार कॉल करने के बाद आपको अपना रिजर्व टिकट का PNR नंबर बताना होगा. इसके बाद रेलवे आपका आपके रजिस्टर्ड नंबर कन्फर्म करेगा. कैंसिलेशन प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा. इसकी जानकारी आपको कॉल पर ही देनी होगी. इसके बाद रेलवे आपका टिकट कैंसिल कर देगा. 

कैसे मिलेगा रिफंड?
टिकट कैंसिलेशन के बाद अगला प्रोसेस रिफंड का है. रिफंड के लिए आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है. टिकट कैंसिलेशन के बाद आपको रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा. टिकट कैंसिलेशन की जानकारी के साथ ओटीपी बताकर आपको काउंटर से ही रिफंड मिल जाएगा. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top