MUST KNOW

सामान्य सर्दी-जुकाम आपको दे सकता है कोविड-19 के खतरे से सुरक्षा!

नई दिल्ली. एक नई स्टडी (New Study) के मुताबिक सामान्य सर्दी-जुकाम (Common Cold) आपको कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ कुछ हद तक इम्यूनिटी प्रदान कर सकता है. और इस इम्यूनिटी के पीछे असली वजह T-सेल्स होती हैं. टी सेल्स दरअसल व्हाइट ब्लड सेल्स का हिस्सा होती हैं और कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता की मदद करती हैं. जर्मनी की Tubingen University के शोधकर्ताओं ने कोविड-19 के संक्रमण से ठीक हो चुके रोगियों और अन्य स्वस्थ लोगों की ब्लड सेल्स के बीच तुलनात्मक अध्ययन किया है.

81 प्रतिशत लोगों में पॉजिटिव रेस्पॉन्स
इस रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया है कि 185 स्वस्थ लोगों पर किए गए अध्ययन के दौरान तकरीबन 81 प्रतिशत लोगों में कोविड-19 के प्रति एक तरह की इम्यूनिटी दिखी. इन लोगों में टी-सेल्स रेस्पॉन्स ज्यादा दिखाई दिया. रिसर्चर्स का कहना है कि इनमें से ज्यादातर लोग हाल ही में सामान्य सर्दी जुकाम से ग्रसित थे. गौरतलब है कि सामान्य सर्दी जुकाम भी एक तरह के कोरोना वायरस ही होते हैं. वर्तमान कोरोना वायरस  को Sars-Cov-2 का वैज्ञानिक नाम दिया गया है.

पहली बार नहीं आई है ऐसी रिसर्च

ऐसा पहली बार नहीं है जब कोविड-19 को सामान्य सर्दी जुकाम से जोड़ा गया है. इससे पहले भी इस तरह की कुछ रिसर्च आ चुकी हैं. पिछले महीने आई दो रिसर्च में भी कहा गया था कि कोविड-19 के खिलाफ लड़़ाई में सामान्य सर्दी जुकाम से एक तरह की इम्यूनिटी मिलती है.

टी-सेल्स रेस्पॉन्स को और बेहतर तरीके के समझने की जरूरत
शोधकर्ताओं ने लिखा है कि इस प्रक्रिया में टी-सेल्स के रोल को और बेहतर तरीके से समझने पर भविष्य में कोविड-19 की वैक्सीन या दवा बनाने में भी मदद ली जा सकती है. लंदन के जेनेटिक्स स्कूल के डायरेक्टर प्रोफेसर फ्रैंकोइस बलॉक्स ने कहा है कि प्री एक्जिस्टिंग टी-सेल्स की इम्यूनिटी तलाशने के प्रक्रिया दिलचस्प है. ये खुशखबरी है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top