MUST KNOW

पाइप वाली घरेलू रसोई गैस कनेक्शन को लेकर आ रहे हैं नए नियम, डबल हो सकता है ये चार्ज

नई दिल्ली. नए PNG कनेक्शन (PNG connection) के लिए कंज्युमर को 5 हजार रुपये के बजाए 10 हजार रुपए देने पड़ सकते हैं. दरअसल PNGRB ने डोमेस्टिक PNG कनेक्शन के लिए रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट स्ट्रक्चर में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है. फिलहाल सिक्योरिटी डिपॉजिट अधिकतम 5 हजार रुपए है. नए बदलाव के तहत तीन तरह के विकल्प तैयार किए गए हैं. अगर कोई कंपनी 10 हजार रुपए सिक्योरिटी अमाउंट लेती है तो उसे उस रकम पर कंज्युमर को ब्याज भी देना होगा.

वहीं जो लोग स्मार्ट मीटर, प्री पेड कार्ड या दूसरी सुविएधाएं नहीं लेना चाहते उनके लिए 5 हजार रुपए रिफंडबल अमाउंट का भी विकल्प रहेगा. दरअसल नए बदलाव के जरिए कंपनियों को ये अधिकार दिया जा रहा है कि कॉस्ट बढ़ने पर वे रकम ग्राहक से वसूल पाएं. नए विकल्प पर 27 जुलाई तक सभी पक्षों की राय मांगी गई है.

इस तरह करें आवेदन

पीएनजी कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए ग्रीन गैस लिमिटेड की वेबसाइट (www.gglonline.net) पर जाना होगा. कुछ जानकारियां जैसे नाम, पता, फोन नंबर, ईमेल आईडी आदि भरने होंगे. इसके अलावा पहचान पत्र और आवास प्रमाणपत्र यानी बिजली का बिल या हाउस टैक्स रसीद की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी. जांच के बाद आवेदनकर्ता के मोबाइल और ईमेल आईडी पर भुगतान का एक लिंक शेयर किया जाएगा.

पीएनजी के लिए ऑनलाइन भुगतान की सुविधा
पीएनजी का बिल भी अब ऑनलाइन भरा जा सकता है. इसके लिए ग्रीन गैस का भारत बिल पेमेंट सिस्टम के साथ अनुबंध हुआ है. अब इंटरनेट बैंकिंग, पेमेंट वॉलेट या फिर यूपीआई ऐप जैसे कि पेटीएम, फोनपे, गूगल पे से भुगतान किया जा सकता है. साथ ही कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उपभोक्ता अपने पिछले गैस बिल की कॉपी डाउनलोड कर सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top