MUST KNOW

दिल्ली में शुरू हुआ देश का पहला प्लाज्मा बैंक, जानें कौन कर सकता है डोनेट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसी महामारी से निपटने के लिए राजधानी दिल्ली में प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) की शुरुआत की गई है. यह देश का पहला प्लाज्मा बैंक है. आपको बता दें कि कोरोना मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) काफी कारगर साबित हो रही है. प्लाज्मा बैंक खुलने से कोरोना मरीजों के इलाज में तेजी आएगी. यहां कोरोना से ठीक हो चुके लोगो अपना प्लाज्मा दान कर सकते हैं.

देश का पहला प्लाज्मा बैंक ILBS हॉस्पिटल में शुरू हुआ है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका उद्घाटन किया. अभी तक कोरोना के मरीजों को प्लाज्मा मिलने में काफी दिक्कतें आ रही थीं लेकिन अब उम्मीद है कि बैंक के बन जाने से मरीजों को आसानी से प्लाज्मा मिल सकेगा. 

आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने कहा कि दिल्ली में शुरू हुआ ये प्लाज्मा बैंक हजारों लाखों लोगों की जिंदिगी बचा सकता है. 

ऐसे डोनेट कर सकते हैं प्लाज्मा
अगर आप भी प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं तो 1031 पर कॉल करें या 88-000-07722 पर Whatsapp करें. हमारे डॉक्टर आपसे बात कर आपकी एलिजिबिलिटी के हिसाब से आपको सही सलाह और जानकारी देंगे.

रजिस्ट्रेशन के बाद दिल्ली सरकार से फोन जाएगा, प्लाज्मा डोनेशन का टाइम फिक्स हो जाएगा. घर पर गाड़ी भेज दी जाएगी. 18 से 60 साल की उम्र के वे लोग जिन्हें कोरोना से ठीक हुए 14 दिन हो गए हैं, जिनका वजन 50 किलो से ज्यादा है वे प्लाज्मा दे सकते हैं.

महिलाएं जो कभी एक बार भी प्रेग्नेंट हुई हों, वे प्लाज्मा नहीं दे सकतीं. शुगर मरीज, हाइपरटेंशन की बीमारी है या बीपी 140 से ज्यादा है, वे प्लाज्मा नहीं दे सकते. कैंसर सर्वाइवर प्लाजमा डोनेट नहीं कर सकते. किडनी, हार्ट की बीमारी से ग्रस्त लोग प्लाज्मा नहीं दे सकते. 

प्लाज्मा डोनेट करने वालों को सरकार की ओर से गौरव पत्र दिया जाएगा कि उन्होंने समाज के लिए अच्छा काम किया है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top