MUST KNOW

अब ई-कॉमर्स कंपनियों को देनी होगी प्रोडक्ट के Country of Origin की जानकारी

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने चीनी कंपनियों के बहिष्कार की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए ई-कॉमर्स कंपनियों को आदेश जारी किया है. सरकार ने अब सभी कंपनियों से अपनी वेबसाइट पर बिकने वाले उत्पादों के कंट्री ऑफ ओरिजिन यानी कि उत्पाद किस देश में बना है इसकी जानकारी देने के लिए कहा है. ऐसे में फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी वेबसाइट्स को अब उत्पाद के देश के बारे में बताना होगा. 

कॉमर्स मंत्रालय के DPIIT ने ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त से इस नियम का पालन करने की हिदायत दी है. इसका मतलब ये है कि 1 अगस्त से जो भी उत्पाद इन वेबसाइट्स पर बिकेंगे उनके ऊपर country of origin बताना अनिवार्य होगा. 

कंपनियों ने मांगा सरकार से वक्त
हालांकि कंपनियों ने सरकार को पत्र लिखकर ऐसा करने के लिए थोड़ा समय मांगा है. उनका कहना है कि इस नियम का पालन करने के लिए उनको थोड़ा वक्त लगेगा. वहीं इस कदम से चीनी कंपनियों और उत्पाद बेचने वाले वितरकों को काफी मुश्किल हो जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक कंपनियों को किस देश में उत्पाद बना है इसकी जानकारी नहीं देनी होती थी. 

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, चीन को चौतरफा घेरने की तैयारी हो गई है. इसके लिए आर्थिक मोर्चे पर चीन को सबसे ज्यादा चोट पहुंचाई जाएगी. इसके लिए सरकार की तरफ से पूरा खाका भी तैयार किया गया है. इसके साथ ही भारत में आने से पहले चीन की कंपनियों की कड़ी जांच पड़ताल होगी. 

कैट ने की थी मांग
कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने सरकार से कहा है कि ऑनलाइन कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों पर भी इस तरह का जिक्र होना चाहिए कि वो किस देश में बना है. कैट का कहना है कि ज्यादातर ई-कॉमर्स कंपनियों पर चीनी उत्पादों को बेचा जा रहा है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top