MUST KNOW

Samsung का बड़ा एलान, अब सभी गैलेक्सी स्मार्टवॉच होंगी मेड इन इंडिया

सैमसंग (Samsung) ने गुरुवार को एलान किया कि वह अब अपनी सभी गैलेक्सी स्मार्टवॉच का निर्माण भारत में करेगी. सैमसंग ने Galaxy Watch Active 2 4G Aluminium एडिशन को भी लॉन्च किया है, जो कंपनी की भारत में बनी पहली स्मार्टवॉच है. इस स्मार्टवॉच की कीमत 28,490 रुपये रखी गई है और इसकी बिक्री 11 जुलाई से रिटेल स्टोर्स, सैमसंग ऑपेरा हाउस, सैमसंग डॉट कॉम और बड़े ऑनलाइन पोर्टल पर की जाएगी.

कंपनी ने गुरुवार को मेक इन इंडिया के तहत नोएडा स्थित फैसिलिटी में स्मार्टवॉच के निर्माण को भी शुरू कर दिया है. सैमसंग इंडिया के मोबाइल बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मोहनदीप सिंह ने कहा कि Galaxy Watch Active2 4G का एल्युमीनियम एडिशन अभी भारत में उसकी सबसे किफायती 4G वॉच है. इसके साथ ही यह पहली स्मार्टवॉच है, जिसका निर्माण भारत में हुआ है. उन्होंने कहा कि गैलेक्सी Watch Active2 4G के साथ उन्होंने मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत भारत में अपनी 18 स्मार्टवॉच की पूरी रेंज की मैन्युफैक्चरिंग को भी भारत में शुरू कर दिया है.

हालांकि, कंपनी ने इन डिवाइस के लिए निर्माण की क्षमता या किए गए निवेश के बारे में जानकारी नहीं दी है. जून 2017 में सैमसंग ने स्मार्टफोन्स और रेफ्रिजरेटर के लिए अपनी मैन्युफैक्चरिंग की क्षमता को दोगुना करने के लिए 4,915 करोड़ रुपये के निवेश का एलान किया था. 2018 में कंपनी ने कहा था कि वह भारत में नोएडा प्लांट से अपनी सालाना हेंडसेट के उत्पादन की क्षमता को 2020 तक बढ़ाकर 12 करोड़ यूनिट्स कर देगी.

भारतीय स्मार्टवॉच का बाजार बढ़ा

भारत में बनाई जा रही 18 स्मार्टवॉच की कीमत 19,990-35,990 रुपये के बीच है. Galaxy Watch Active2 4G ई-सिम कनक्टिविटी के साथ आती है जिससे यूजर्स को कॉल, मैसेज और नोटिफिकेशन के लिए कनेक्ट रहने में मदद मिलती है. रिसर्च फर्म IDC के मुताबिक, भारतीय स्मार्टवॉच के बाजार में सालाना आधार पर 80.6 फीसदी की ग्रोथ हुई और यह मार्च 2020 तिमाही में 42 लाख यूनिट शिपमेंट पर पहुंच गई.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top