MUST KNOW

मोदी सरकार ने बढ़ा दी ये 3 डेडलाइन, करोड़ों लोगों को नवंबर तक राहत

बीते दिनों कोरोना के संकट काल को देखते हुए केंद्र सरकार ने तीन अहम डेडलाइन बढ़ा दी थी. ये डेडलाइन आपकी जेब से जुड़ी है. इसका फायदा सीधे आपको मिलने वाला है. आइए विस्तार से जानते हैं..

सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना के सात करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर देने की सुविधा अवधि को सितंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत तीन महीने और मुफ्त सिलेंडर देने पर 13,500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

आपको बता दें कि सरकार ने कोरोना संकट और लॉकडाउन के मद्देनजर उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक तीन सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की थी. उज्ज्वला योजना के तहत देश के गरीब परिवार की महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन मुफ्त आवंटित किये गए हैं.

अगस्त तक पीएफ की रकम देगी सरकार

केंद्र सरकार अगस्त तक नियोक्ताओं और कर्मचारियों के हिस्से का क्रमश: 12-12 फीसदी पीएफ अमाउंट खुद देगी. यह योजना सिर्फ उन प्रतिष्ठानों के लिये है जहां कर्मचारियों की संख्या 100 तक है और उनमें 90 प्रतिशत का मासिक वेतन 15,000 रुपये से अधिक नहीं है.

आपको बता दें कि सरकार लॉकडाउन शुरू होने के बाद अप्रैल से ही ये सुविधा दे रही है. बहरहाल, सरकार के इस फैसले से 3.67 लाख नियोक्ताओं और 72.22 लाख कर्मचारियों को राहत मिलेगी.

नवंबर तक मुफ्त अनाज- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को और पांच महीने-जुलाई से नवंबर, 2020 तक विस्तार दिया गया है.

इसके तहत सभी लाभार्थी परिवारों को मुफ्त अनाज के अलावा अगले पांच महीनों- जुलाई से नवंबर, 2020 तक प्रति महीने 1 किलो चने का नि:शुल्क वितरण होगा.

Source :
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top