MUST KNOW

Zoom App भारत में करेगा बड़ा निवेश, कई लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

नई दिल्ली. लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम (Zoom) अगले पांच सालों में भारत में बड़ा निवेश करने की तैयारी में है. कंपनी इस निवेश से रोजगार बढ़ाने पर विचार कर रहा है. यानी इस इन्वेटमेंट से देश में कई लोगों को नौकरी के अवसर मिलेंगे. इस बात की जानकारी कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने दी. जूम में प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग में प्रेसिडेंट Velchamy Sankarlingam ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि कुछ भ्रम नुकसान पहुंचा रहे हैं, जो विशेषकर जूम और चीन के संबंध के बारे में हैं. अरबपति मुकेश अंबानी ने जूम को टक्कर देने के लिए JioMeet लॉन्च किया है.

लॉकडाउन में बड़े जूम के यूजर्स- उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार में जूम को लेकर कुछ भ्रम करर स्थिति लोगों के बीच बनी हुई है. हम जैसे जैसे अपने कारोबार का विस्तार करेंगे हमें लेकर कुछ भ्रम पैदा होता जाएगा. लेकिन, हम इनके माध्यम से काम करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जूम एक अमेरिकी कंपनी है जो सार्वजनिक रूप से NASDAQ पर कारोबार करती है. लॉकडाउन लागू होने के बाद जूम के यूजर्स में उछाल देखा गया है लेकिन अब इसे JioMeet से कड़ा मुकाबला मिल रहा है.

JioMeet से करना पड़ रहा सामना- ब्लॉग के जरिये शंकरलिंगम ने कहा कि भारत जूम के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है और कंपनी इसमें अपने अवसर तलाशने के लिए हर संभव कोशिश करेगी. उन्होंने जोर दिया कि कंपनी भारत में स्टेकहोल्डर्स से आने वाले महीनों के दौरान बातचीत करना चाहती है कि वे कुछ मुख्य चीजों जैसे डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और स्कील इंडिया को समर्थन करना चाहती है. लेकिन अब उसे JioMeet से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है. जियोमीट लॉन्च होने के बाद से असीमित मुफ्त वीडियो कॉलिंग दे रहा है और लॉन्च के एक सप्ताह के भीतर इसे लगभग 10 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं. जूम का प्लेटफॉर्म मुफ्त में 40 मिनट का वीडियो कॉलिंग देता है.

Zoom एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप है जिसे लॉकडाउन में सबसे ज्यादा पसंद किया गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में जनवरी से लेकर मार्च तक इसके यूजर 1 करोड़ से 20 करोड़ तक पहुंच गए थे. JioMeet ऐप पर एक साथ 100 लोग कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं. इसमें कॉल शुरू करने के लिए किसी कोड या इनवाइट्स की जरूरत नहीं है. जो लोग डेस्कटॉप से इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं उन्हें JioMeet के इनवाइट लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके लिए उन्हें ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top