MUST KNOW

गूगल फॉर इंडिया 2020: कंपनी भारत में लाएगी हाई-क्वालिटी सस्ते स्मार्टफोन्स

भारत में आज गूगल फॉर इंडिया इवेंट के छठवें एडिशन का आयोजन किया गया था. ये इवेंट पहली बार आज वर्चुअल तरीके से आयोजित किया गया था. इस इवेंट में गूगल और अल्फाबेट के सीईओ समेत केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद मौजूद रहे. इस दौरान गूगल की ओर से कहा गया है कि कंपनी हाई-क्वालिटी लो-कॉस्ट स्मार्टफोन भारत में लाने पर फोकस करेगी. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इंटरनेट की पहुंच हो सके और फीचर फोन यूजर्स स्मार्टफोन में शिफ्ट हो सकें.

गूगल में प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट और नेक्स्ट बिलियन यूजर्स (NBU) इनिशिएटिव के हेड सीजर सेनगुप्ता ने सोमवार को कहा कि हमने कम कीमत और एंड्रॉयड पर चलने वाले हाई-क्वालिटी फोन्स बनाने के लिए कई इंडियन हार्डवेयर मैन्युफैक्चरर्स के साथ साझेदारी की है, ताकि इसे सभी भारतीयों तक पहुंचाया जा सके. उन्होंने कहा कि हम ज्यादा से ज्यादा हाई-क्वालिटी लो-कॉस्ट स्मार्टफोन्स बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ने, बढ़ने और सफल होने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएं.

इसके अलावा गूगल ने भारत में ऑनलाइन एजुकेशन और छोटे व्यापारियों के लिए भी कुछ घोषणाएं की हैं. एजुकेशन के लिए बात करें तो गूगल ने CBSE के साथ साझेदारी की है. इसके तहत 2020 के अंत तक भारत के 22,000 स्कूलों के लगभग 1 मिलियन से भी ज्यादा टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके तहत टीचर्स को ये सिखाया जाएगा कि वे G सूट फॉर एजुकेशन, गूगल क्लासरूम और YouTube जैसे टूल्स की मदद से कैसे ऑनलाइन लर्निंग में क्लासरूम अप्रोच को कंबाइन करेंगे.

साथ ही गूगल द्वारा कैवल्य एजुकेशन फाउंडेशन (KEF) को Google.org की तरफ से 1 मिलियन डॉलर उपलब्ध कराया जाएगा. ताकी कम या बिना रिसोर्सेज वाले स्टूडेंट्स को रिमोट एजुकेशन मिल पाए.

व्यापारियों को डिजिटल टूल्स के साथ आगे बढ़ने में मदद करने के लिए गूगल ने भारत में ग्रो विद गूगल स्मॉल बिजनेस हब को भी लॉन्च किया है. साथ ही कंपनी ने एक एजुटेनमेंट सीरीज के लिए प्रसार भारती के साथ भी साझेदारी की है. इस सीरीज के जरिए छोटे व्यापारियों को कोरोना महामारी के समय आगे बढ़ने की जानकारी दी जाएगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top