EDUCATION

Digilocker समेत इन ऐप से मिलेगी मार्कशीट, जानें- 10वीं के नंबर देखने का पूरा तरीका

CBSE Class 10 result Date: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं के छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. आज कुछ ही देर में रिजल्ट जारी किया जाएगा. जानिए- कैसे आसानी से चेक कर पाएंगे रिजल्ट, कौन-से ऐप होंगे मददगार

बता दें, एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ने ट्वीट करके बताया कि दसवीं का रिजल्ट आज यानी 15 जुलाई को घोष‍ित किया जाएगा. उन्होंने छात्रों को बेस्ट ऑफ लक कहकर उनका हौसला भी बढ़ाया. बता दें कि सोमवार को निशंक ने ट्वीट करके बारहवीं के रिजल्ट की घोषणा की थी.

DigiLocker से देखें रिजल्ट

CBSE डिजिलॉकर एप्लीकेशन के जरिये मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और ‘परिनम मंजुशा’ के जरिए पास सर्टिफिकेट जैसे डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज उपलब्ध कराएगा. डिजीलॉकर खाते की डिटेल छात्रों को सीबीएसई के साथ पंजीकृत उनके मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये भेजा जाएगा.

UMANG ऐप का उपयोग करके परिणाम देखें
ये मोबाइल एप्लिकेशन Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है. इसके जरिये छात्र मार्कशीट टैब पर क्लिक करके और फिर अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करके अपने स्कोर तक पहुंच सकते हैं.

Microsoft SMS ऑर्गनाइजर ऐप का उपयोग करके परिणाम देखें
छात्र  Microsoft एसएमएस ऐप डाउनलोड करके इसमें खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है. इस ऐप के साथ, उम्मीदवार एसएमएस के माध्यम से अपने स्कोर प्राप्त कर सकते हैं.

IVRS के माध्यम से देख पाएंगे रिजल्ट

सीबीएसई इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से भी परिणाम प्रदान करेगा. रिजल्ट देखने के लिए परिणाम के दिन नंबर दिए जाएंगे. अपडेट के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना चाहिए.

CBSE वेबसाइट के माध्यम से कक्षा 10 का परिणाम कैसे देखें:
Step 1: आधिकारिक वेबसाइट- cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर लॉग इन करें

Step 2: Result 2020 के लिंक पर क्लिक करें

Step 3: अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें

Step 4: परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा

Step 5: परिणाम डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें

बता दें कि CBSE 10वीं कक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर चेक कर पाएंगे. इसके अलावा रिजल्ट के लिए सीबीएसई की ऐप के जरिए भी छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सोमवार को ही 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी है. CBSE Class XII Results को छात्र cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

CBSE 10वीं कक्षा के रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट व इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं.

> cbseresults.nic.in

> cbse.nic.in

> results.nic.in

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top