MUST KNOW

घर बैठे SBI में ऐसे एक्टिवेट करें नेट बैंकिंग! मिनटों में निपटेंगे सभी जरूरी काम

सबसे पहले आप SBI नेट बैंकिंग के होमपेज onlinesbi.com पर जाइए. उसके बाद “New User Registration/Activation” पर क्लिक करें. फिर जो पेज खुल के आएगा, उसपर अकाउंट नंबर, CIF नंबर, ब्रांच कोड, देश, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, जरूरी जानकारी डालें. इसके बाद इमेज में दिख रहे टैक्स्ट को बॉक्स में डालें, फिर submit बटन पर क्लिक करें.

इतना करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इसे भरकर सबमिट करें. सबमिट करने के बाद एक पेज खुलेगा, जिस पर ATM कार्ड की डिटेल देनी होगी. जैसे की कार्ड नंबर, होल्डर का नाम, वैलिडिटी और पिन. इसके बाद इमेज में दिख रहे टैक्स्ट को भरकर सबमिट करें.

टेम्परेरी यूजरनेम और पासवर्ड बनाएं उसे भरकर submit पर क्लिक करें. जिससे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अब टेम्परेरी यूजरनेम और नए पासवर्ड से लॉग-इन करें. फिर स्थाई यूजरनेम और कम से कम 8 अंकों का पासवर्ड दें. इसके बाद से आप नेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग ने आज के दौर में फाइनेंस से जुड़े कई काम आसान कर दिए हैं. इससे न तो बैंक की ब्रांच में जाने का झंझट होता है, न ही लंबी कागजी प्रक्रिया और साथ में समय की भी अच्छी खासी बचत होती है. इसे एक्टिवेट कर अपने बैंक अकाउंट को ऑपरेट कर सकता है. नेट बैंकिंग, बैंकिंग इंडस्ट्री के लिए बेहतर सुविधा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top