MUST KNOW

Flipkart का नया पेमेंट सिस्टम, कैंसिलेशन और रिटर्न में आएगी कमी; ग्राहक दो बार में कर सकेंगे पेमेंट

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने ग्राहकों के लिए पेमेंट की सुविधा को और आसान बनाया है. इसके तहत ग्राहकों को सामान की खरीदारी करने पर दो बार में भुगतान करने का ऑप्शन मिलेगा. कुछ पेमेंट वो ऑर्डर करते समय कर सकेंगे, जबकि शेष रकम का भुगतान डिलिवरी के समय करना होगा. फ्लिपकार्ट का कहना है कि इससे जहां उसके प्रोडक्ट कैंसिलेशन और रिटर्न के मामले कम होंगे, वहीं ग्राहकों को भी दो हिस्सों में पेमेंट का विकल्प मिलेगा. फ्लिपकार्ट ने इस सिस्टम को ‘पार्ट पेमेंट’ कहा है.

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट का कहना है कि इस पहल से ऑर्डर रिटर्न और कैंसिलेशन में कमी लाने में मदद मिलेगी. वहीं, ग्राहक प्रीपेड फॉर्मेट में दो बार में भुगतान कर सकेंगे. खास बात यह है कि प्री-पेमेंट ऑर्डर के लिए प्रोडक्ट का रेट कार्ड एकसमान ही रहेगा. ग्राहक प्रोडक्ट की डिलीवरी के वक्त बचे हुए अमाउंट को कैश दे सकते हैं, या फिर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं. वहीं, इसमें कलेक्शन फीस सेलर्स ग्राहकों से दो हिस्सों में लेंगे.

फ्लिपकार्ट का कहना है कि प्रीपेड ट्रांजैक्शन से कैंसिलेशन और रिटर्न के मामले कम होंगे. साथ ही अधिकांश ग्राहक कैश ऑन डिलिवरी का विकल्प लेंगे. अभी फ्लिपकार्ट ग्राहकों को तीन तरह पेमेंट ऑप्शन प्रीपेड, कैश आन डिलिवरी और EMI पेमेंट्स देता है. बता दें, ईकॉमर्स कंपनियों में फ्लिपकार्ट कैश ऑन डिलिवरी का विकल्प देने वाली शुरुआती कंपनी है.

सेलर्स ने कहा- पार्ट पेमेंट फ्लिपकार्ट का मास्टर स्ट्रोक

ई-कॉमर्स सेलर्स ऑल इंडिया ऑनलाइन वेंडर्स एसोसिएशन (AIOVA) ने ट्विटर पर कहा कि यह फ्लिपकार्ट का मास्टरस्ट्रोक है. अमेरिका, यूरोपीय यूनियन और अन्य विकसित देशों की तरह ईकॉमर्स को पूरी तरह प्रीपेड बनाने की दिशा में यह पहला कादम है. इस पहल से ग्राहकों के लिए कीमतों में 2-3 फीसदी की कमी आ सकती है. क्योंकि अभी अनडिलिवर्ड ऑर्डर के चलते नुकसान का प्रोडक्ट की लागत पर असर होता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top