FINANCE

आम आदमी के लिए बड़ी खबर- IRDAI ने बदले हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़े नियम, होगा लाखों को फायदा

नई दिल्‍ली. भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सभी इंश्‍योरेंस कंपनियों को कोरोना कवच पॉलिसी (Corona Kavach Policy) को ग्रुप इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट (Group Insurance Product) की तरह बेचने की मंजूरी दे दी है. इरडा के इस फैसले के बाद अब तमाम निजी और सरकारी कंपनियां व संस्‍थान अपने कर्मचारियों के लिए कोविड-19 हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीद सकेंगे. इससे अगर किसी कर्मचारी को संक्रमण हो जाता है तो कंपनियों को उनका इलाज कराने में काफी आसानी होगी.

डॉक्‍टर्स, नर्स, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों के ग्रुप को 5 फीसदी छूट
इरडा ने उम्‍मीद जताई है कि इस स्‍टैंडर्ड ग्रुप पॉलिसी से देश की तमाम निजी और सरकारी कंपनियों को अपने कर्मचारियों का कोरोना वायरस से जुड़ा इलाज कराने में काफी मदद मिलेगी. इरडा के मुताबिक, अगर किसी ग्रुप में कोरोना वायरस से सीधे मुकाबला कर रहे डॉक्‍टर्स, नर्स और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी हैं तो उन्‍हें पॉलिसी खरीदने पर प्रीमियम में 5 फीसदी की छूट दी जाएगी. ये छूट कोविड-19 के खिलाफ उनकी लड़ाई के प्रति सम्‍माान के तौर पर दिया जा रहा है.

कोरोना के इलाज के लिए बीमा कवर उपलब्‍ध कराती है पॉलिसी

कोविड-19 के फैलाव को देखते हुए करीब सभी जनरल और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों (Health Insurance Companies) ने 10 जुलाई से कोरोना कवच पॉलिसी शुरू की थी. इसका उद्देश्‍य लोगों को इस महामारी के इलाज के लिए किफायती दर पर एक स्वास्थ्य बीमा कवर (Insurance Cover) मुहैया कराना है. इसमें साढ़े तीन महीने से साढ़े नौ महीने के लिए पॉलिसी बेची जा रही है. इसमें बीमित व्यक्ति के चिकित्सा खर्च की अधिकतम राशि 5 लाख रुपये रखी गई है.

न्‍यूनतम प्रीमियम 208 रुपये में खरीद सकता है कोई भी व्‍यक्ति 
यह पॉलिसी लॉन्‍च होने के बाद तेजी से लोकप्रिय हो रही है. इसे ज्यादातर युवा खरीद रहे हैं. यह पॉलिसी काफी मुनासिब दर पर है. इसे मासिक 208 रुपये तक के न्यूनतम प्रीमियम पर लिया जा सकता है, जो बेहद सस्ता है. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने इसमें अधिक रुचि दिखाई है. कोरोना कवच को व्यक्ति अपने लिए़़, अपने जीवनसाथी, माता-पिता, सास-ससुर और 25 साल से कम उम्र के आश्रित बच्चों के लिए खरीद सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top