MUST KNOW

जीमेल पर ऐसे कर सकते हैं Smart Reply और Smart Compose फीचर का इस्तेमाल

Gmail दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पर्सनल ईमेल सर्विस है. गूगल (Google) लगातार जीमेल में नई-नई सर्विसेज को एड करते रहता है. वैसे, जीमेल में कुछ ऐसे उपयोगी फीचर्स भी हैं, जिनके बारे में या तो अभी भी लोगों को बहुत ज्यादा मालूम नहीं हैं या फिर वे इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. जीमेल में स्मार्ट रिप्लाई (Smart Reply)  और स्मार्ट कंपोज (Smart Compose)  बेहद उपयोगी फीचर्स हैं, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Arificial Intelligenc)की मदद से मेल का रिप्लाई करता है. आइए जानते हैं कैसे इन फीचर को इनेबल किया जा सकता है.

जीमेल ऐप पर 
स्मार्ट रिप्लाई और स्मार्ट कंपोज फीचर ईमेल के दौरान रिप्लाई और कंपोज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है. इस फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोन पर इनेबल किया जा सकता है.
-इस फीचर को इनेबल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जीमेल ऐप को ओपन करना होगा, इसके बाद आपको हैमबर्गर मैन्यू में जाना होगा, जो टॉप में दायीं तरफ मिलेगा.
-इसमें सेटिंग्स को सलेक्ट करने के बाद जीमेल अकाउंट को सलेक्ट करना होगा.
-अब इसमें आप नीचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे, तो स्मार्ट रिप्लाई और स्मार्ट कंपोज का ऑप्शन दिखाई देगा. अब आपको इन दोनों ऑप्शन को टर्न ऑन करना होगा.

इसके बाद जब भी आप कोई मेल कंपोज करेंगे यह आपको ऑटोमैटिकली फ्रेज या वर्ड को लेकर सजेस्ट करेगा. अगर आप स्क्रीन को टैप करते हैं, तो यह आपको आगे के कुछ वर्ड को लेकर भी सजेस्ट करेगा. अगर आप चाहें, तो टाइपिंग के दौरान इन शब्दों को इग्नोर भी कर सकते हैं. 

डेस्कटॉप पर 
इन फीचर का इस्तेमाल जीमेल के डेस्कटॉप वाले वर्जन (Desktop version) पर भी कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको पहले सेटिंग्स में जाने में बाद इस फीचर को इनेबल करना होगा.
-इसके लिए डेस्कटॉप पर जीमेल अकाउंट को ओपन करना होगा, फिर स्क्रीन पर टॉप में दायीं तरफ गियर आइकन पर क्लिक करना पड़ेगा.
-इसके बाद आपको सेटिंग्स के अंदर जनरल वाले टैब में स्मार्ट रिप्लाई और स्मार्ट कंपोज का ऑप्शन मिलेगा. इसे आपको टर्न ऑन करना होगा. इसके साथ ही, आपको पर्सनलाइजेशन वाले ऑप्शन को भी ऑन करना पड़ेगा. इसके बाद यह आपकी राइटिंग स्टाइल के हिसाब से सजेशन देगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top